पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सख्ती:लाॅकडाउन के दौरान हुए शराब घोटाले में आबकारी-कराधान विभाग ने जिले की तीन फर्मों पर ठोका डेढ़ करोड़ का जुर्माना

झज्जर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लॉकडाउन की घोषणा पर जहां आम लोगों की दिनचर्या थम गई थी। वहीं शराब कारोबारी केंद्र व राज्य सरकार के निर्देशों की अवहेलना कर काफी मुनाफा कमा रहे थे। बाद में जब सरकार का इस तरफ ध्यान गया। तब मामले की विजिलेंस जांच के आदेश हुए। जिले की तीन शराब फर्मों पर करीब डेढ़ करोड़ जुर्माना किया है।

कोरोना संक्रमण की महामारी को देखते हुए समूचे देश में 22 मार्च को जनता कफ्र्यू घोषित कर दिया गया था। लेकिन जिले में अलग-अलग स्थानों पर शराब की दुकानें बंद होने के बाद इनके शटर के नीचे से शराब की बिक्री का काम चोरी-छिपे जारी रहा। 6 मई के बाद शराब की बिक्री सोशल डिस्टेंस के नियमों के साथ खोलने के आदेश दिए गए।

इसी बीच सरकार को यह भी सूचना मिली कि गोदामों पर जहां पर शराब का उचित भंडारण होना चाहिए था। वहां पर शराब गायब है। जबकि गोदाम से शराब ठेके तक शराब पहुंचाने के लिए आबकारी एवं कराधान विभाग की ओर से पास जारी किए जाते हैं। ऐसे में जांच के आदेश जारी हुए तब पाया गया कि झज्जर जिले में भी इस मामले में भारी अनियमितताएं रही।

जिले के दो एल वन व एक एल-13 गोदाम पर शराब मौके पर कम मिली। जिस पर झज्जर की तीन फर्मों पर भारी जुर्माना ठोका गया। विभागीय जानकारों के मुताबिक इस में एडीएस एसोसिएटेड ग्रुप इन द नेम ऑफ राकेश एवं वन पर 49,46500 रुपए। दीपक वाइज इन द नेम ऑफ राजेश सिंह एल वन पर 90,75500 रुपए। दीपक वाइज इन द नेम ऑफ राजेश सिंह एल-13 पर 631600 रुपए का जुर्माना ठोका गया।

विजिलेंस विभाग के इंस्पेक्टर जयभगवान ने बताया कि शराब संबंधी जांच पूरी कर इसके सभी पहलुओं के बारे में फाइल उच्च अधिकारियों को भेज दी गई है आबकारी एवं कराधान विभाग की ओर से खामियां मिलने पर जुर्माना किया गया है। इसकी जानकारी भी विभाग के उच्च अधिकारियों को भेजी जा चुकी है।

^जिले की जिन शराब फर्मों के यहां जांच के दौरान शराब कम पाई गई थी। उन फर्मों पर विभाग की ओर से जुर्माना लगाया गया है। 90 फीसदी जुर्माना वसूल कर लिया गया है। जबकि शेष की प्रक्रिया जारी है।
-नरेंद्र कौशिक, डिप्टी डिस्ट्रिक्ट एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर झज्जर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser