पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना:लक्षण नजर न आने वाले संक्रमित होंगे होम आइसोलेट, कोरोना के बढ़ते मामलों को देख एनएचएम ने दी मंजूरी

झज्जर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना @ 1917, 24 घंटे में 44 लोगों में मिला संक्रमण
  • एक्टिव केस 448, अब तक हो चुकी 19 माैत

हरियाणा में कोविड-19 मरीजों की संख्या 78 हजार के पार होने और रोजाना दो से ढाई हजार मरीजों का आंकड़ा सामने आने के बाद नेशनल हेल्थ मिशन की हरियाणा इकाई ने कोविड-19 के बिना लक्षण वाले मरीजों को अब हम आइसोलेशन किए जाने की मंजूरी दे दी है। इसके लिए सभी सीएमओ को पत्र जारी करके मॉनिटरिंग कमेटी बनाने के आदेश दिए गए हैं। हालांकि इस तरह की व्यवस्था लागू होने से पहले ही झज्जर का स्वास्थ्य विभाग अपने स्तर पर ही करीब 40 प्रतिशत ए सिस्टम्स वाले को मरीजों को होम आइसोलेशन कर रहा है। झज्जर के अलावा कई अन्य जिले भी काफी पहले से बिना लक्षण वाले मरीजों को आइसोलेशन की सुविधा दे रहे हैं।

हालांकि यह व्यवस्था एक साथ सभी जिलों में नहीं हो पा रही थी। रोजाना कोविड-19 केस बढ़ने पर सरकारी अस्पतालों में आ रहे दबाव को देखते हुए ही एनएचएम ने बिना लक्षण के मरीजों को होम आइसोलेशन करने की मंजूरी दे दी है। इसके लिए जरूरी शर्तों का भी पालन करना होगा। इसके जरिए जो भी मरीज बिना लक्षण का है तब वो पहले से ही जानलेवा बीमारियों से न घिरा हो, उम्र 60 साल से कम हो। उसके घर में एक अलग से रूम, वॉशरूम होना जरूरी है। साथ ही वो एक हेल्पर भी अपने पास होने की व्यवस्था बनाता है तभी मरीज का होम आइसोलेशन किया जाएगा।

सीएमओ और डीसी को जारी की चिट्ठी

नेशनल हेल्थ मिशन यानी एनएचएम के हरियाणा डायरेक्टर ने होम आइसोलेशन की व्यवस्था को पूरे प्रदेश में लागू करने के लिए सभी सीएमओ और डीसी को इस संबंध में रविवार को चिट्ठी जारी कर दी है। साथ ही मॉनिटरिंग टीम के गठन करने के बाद इसकी सूचना भी एनएचएम को देने की बात कही है। ताकि नेशनल लेवल पर उसको ब्योरा तैयार किया जा सके।

जिला स्तर पर मॉनिटरिंग टीम का गठन

एनएचएम की चिट्ठी जारी होने के साथ ही जिला स्तर पर हम आइसोलेशन मरीजों के संबंध में मॉनिटरिंग टीम का गठन डिप्टी सीएमओ डॉ. रणवीर सिंह की अगुवाई में कर लिया है। इसमें दो से तीन एमबीबीएस डॉक्टर, पांच बीएएमएस, दो डेटा एंट्री ऑपरेटर शामिल किए हैं। बीएएमएस और एमबीबीएस की गैरमौजूदगी में एएमओ और एमडी चार्ज संभालेंगे।

इस तरह काम करेगी टीम

मॉनिटरिंग टीम में शामिल फील्ड स्टाफ का अहम योगदान रहेगा। मरीज के हम आइसोलेशन होने के बाद बीएएमएस रोजाना फोन करके मरीज का हाल-चाल पूछेंगे। उसके शरीर में होने वाले लक्षण का पता करेंगे। अगर जरा भी गंभीर लक्षण नजर आते हैं तो इसकी सूचना एमबीबीएस चिकित्सक को देंगे। उसी प्रकार फील्ड की टीम होम आइसोलेशन मरीज के घर हर तीसरे, सातवें और दसवें दिन में विजिट करेगी। अपनी एक रिपोर्ट तैयार करके कमेटी को सौंप देगी।

यहां हो रहा कोविड मरीजों का इलाज

झज्जर में सिविल अस्पताल झज्जर, बहादुरगढ़, बेरी सीएचसी मातनहेल के अलावा बाढ़सा स्थित एनसीआई,बहादुरगढ़ के पीडीएम संस्थान और झज्जर के सहवाग इंटरनेशनल स्कूल में कोविड-19 के मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

33 दिन में डबल हो रहे कोरोना मरीज

झज्जर | जिले में अब कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का आलम ये कि जो मरीज अब तक के सबसे ज्यादा आंकड़े 46 दिन में डबल हो रहे थे। साेमवार काे जिले भर में 44 नए केस मिले हैं। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या 1917 हाे गई जबकि 448 एक्टिव केस हैं। इनका रेशो घटकर 33 दिन में आ गया है। जुलाई माह के बाद अब सितंबर माह में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है। इसे देख स्वास्थ्य विभाग ने जिले भर में लोगों का कोरोना सैंपल का ग्राफ भी बढ़ाया है। जिले के तीनों बड़े अस्पतालों के अलावा सभी सीएचसी और पीएचसी में सैंपल कलेक्ट किए जा रहे हैं। इसका परिणाम है कि 848 केसों का रिजल्ट अभी बाकी है।

पॉजिटिव मरीजों का रिकवरी रेट भी कम हो रहा है। वो अब 75.6 प्रतिशत पर आ गया है। अभी तक 64882 लोगों के कोरोना सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें से 62308 की रिपोर्ट निगेटिव आई हैं। मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार नए केस 44 आए और डिस्चार्ज 52 हुए। अब एक्टिव केस 448 बने हुए हैं, जबकि जिले में कोरोना के अब तक की कुल पॉजिटिव मामले 1917 हो चुके हैं। इनमें से 1450 लोग स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब कोरोना का संक्रमण ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा बढ़ रहा है। यही कारण है ग्रामीण क्षेत्र में सबसे ज्यादा 280 स्थानों पर कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। जिले भर में 507 कंटेनमेंट जोन बने हुए हैं। इनमें से शहरी क्षेत्र में 227 हैं। इस तरह क्षेत्र में कंटेनमेंट जाेन लगातार बढ़ रहा है। अब तक कुल 914 कंटेनमेंट जोन स्वास्थ विभाग बना चुका है। इनमें से 407 हट चुके हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें