पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:रोबोटिक से लेकर गूगल तकनीक की जानकारी दी

झज्जर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं रोबोटिक्स विषय पर कार्यशाला लगाई

शहर के खातीवास स्थित संस्कारम् पब्लिक स्कूल में मंगलवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं रोबोटिक्स विषय पर कार्यशाला आयोजित की गई। बच्चों को रोबोटिक से लेकर गूगल तकनीकी की जानकारी साझा की गई। संस्कारम् ग्रुप ऑफ स्कूल्स के चेयरमैन महिपाल ने बताया कि इस कार्यशाला में संस्कारम स्कूल के 828 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। सेमिनार के मुख्य वक्ता पीटीसी सर्कल एवं रोबोमैक्स के इंजीनियर संदीप, धीरज एवं प्रदीप थे।

धीरज एवं प्रदीप ने बच्चों को ड्रोन, सर्किट, कार, लिफ्ट सहित कई उपकरणों की कार्यप्रणाली समझाते हुए वर्तमान में चल रही गूगल कार के बारे में विस्तार से समझाया। वहीं रोबोटिक प्रयोगशाला के बारे में भी विभिन्न उपकरणों को किस प्रकार से प्रयोग किया जाए तथा उनके निर्माण को प्रायोगिक रूप से दर्शाते हुए बच्चों की जिज्ञासा को शांत किया। बच्चों ने भी इस कार्यशाला में रुचि दर्शाते हुए कई प्रश्न पूछ कर अपनी जिजीविषा को शांत किया।

कोई बच्चा पूछ रहा था कि एक बार जब हम गूगल या यू ट्यूब में में सर्च करते हैं तो उसके बाद कुछ चीजें किस प्रकार से अपना आप उसी क्षेत्र में दर्शाई जाती हैं तभी इंजीनियर धीरज एवं प्रदीप ने उनको तमाम जानकारी देते हुए इसका प्रायोगिक परीक्षण समझाया। इस मौके पर प्रिंसिपल किशोर तिवारी ने न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत अग्रणी नवाचारों के बारे में प्रकाश डाला।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें