पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021:अब शहर में घर-घर जाकर कचरा उठाएगी नप ~2160/टन के भुगतान पर नई फर्म को ठेका

झज्जर12 दिन पहलेलेखक: देवेंद्र शुक्ला
  • कॉपी लिंक
  • शहर के 19 वार्ड में स्वच्छता अभियान के तहत चलेगा अभियान

अब झज्जर शहर का कचरा डोर टू-डोर 2160 रुपए प्रति टन के हिसाब से उठाया जाएगा। इसके लिए नगर परिषद ने मंगलवार को नए सिरे से टेंडर छोड़ दिया है। जो सोनीपत की एक फर्म ने लिया है। इसी फर्म के पास डोर टू-डोर कचरा हटाने का जिम्मा पिछली बार भी था। शहर में कुल 19 वार्ड हैं और रोजाना यहां से 400 ग्राम प्रति व्यक्ति प्रति परिवार के हिसाब से 26 टन कचरा निकलता है।

इसमें गीले कचरे की मात्रा सबसे ज्यादा रहती है। जब झज्जर में नगरपालिका का कार्यकाल था उस समय 10 लाख 10 रुपए प्रति महीने के हिसाब से डोर टू-डोर कचरा उठाने का टेंडर छोड़ा गया था। अब नगर परिषद बनने के बाद अधिकारियों ने प्रति टन के हिसाब से टेंडर छोड़ा जो गोहाना की एक कंपनी ने 1249 प्रति टन के हिसाब से सबसे कम रेट पर लिया जबकि 2000 रुपए प्रति टन के रेट भी अलग-अलग फॉर्म के आए हुए थे।

हालांकि टेंडर छोड़े जाने के दौरान ही परिषद के अधिकारियों को लग रहा था कि मौजूदा समय में ही जब 10 लाख रुपए के हिसाब से महीने का खर्चा होता है। तब 1249 रुपए के हिसाब से 1 महीने का खर्चा साढ़े 9 लाख रुपए का आएगा और इनमें 2 कार्य और भी होंगे फिर भी कम रेट पर जिस कंपनी ने ठेका लिया उस पर सवालिया निशान लग गए थे। मंगलवार को 2160 रुपए प्रति टन के हिसाब से छोड़ा गया हैं। हालांकि अभी ऑर्डर नहीं हुए हैं।

नई फर्म से यह मांगा एक्शन प्लान
एक्शन प्लान के तहत इस फर्म को बताना होगा कि 1 से लेकर 19 वार्ड में छोटे और बड़े ट्रैक्टर ट्रॉली कचरा लेने की टाइमिंग कितनी होगी कितने कर्मचारी इस को अंजाम देंगे साथ ही झज्जर शहर के अलग-अलग प्वाइंटों पर जो कचरा होता है उसको उठाने के लिए कितनी मेन पावर होगी। सेंटर पर कितने कर्मचारी तैनात होंगे साथ ही गीले कचरे तक पहुंचाने के लिए भी क्या व्यवस्था रहेगी। सारा एक्शन प्लान समझ में आने के बाद ही इस फर्म को वर्क आर्डर दिया जाएगा।

नपा के एक टेंडर में 3 कार्य
नगर पालिका झज्जर का गजब कार्यकाल था तब डोर टू-डोर कलेक्शन करने का ही काम किसी फर्म को दिया गया था। लेकिन नगर परिषद झज्जर पालिका के नगर परिषद में अपग्रेड होने के बाद अब एक डोर टू-डोर टेंडर में ही 3 कार्य और जोड़ दिए गए हैं। जिनमें घर-घर कचरा उठाने के अलावा एमआरएफ सेंटर पर सूखे और गीले कचरे को अलग करना और गीले कचरे को उंटलोधा स्थित डंपिंग ग्राउंड तक पहुंचाने का भी कार्य है।

सर्वेक्षण में टॉप रैंक के लिए बहादुरगढ़ में ज्यादा से ज्यादा फीडबैक देने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे सक्षम युवा

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए अब नया टोल फ्री नंबर 1969 जारी किया गया है। जिसमें कि लोग कॉल करके शहर के स्वच्छता बारे में फीडबैक दे सकते हैं। सिटीजन फीडबैक देने में शहर अभी पीछे चल रहा हैं। अभी तक कुल 117 लोगों ने फीडबैक दिया है।

इससे पहले सिटीजन फीडबैक लेने के लिए स्वच्छ भारत मिशन ने एसएस 2021 वोट फॉर यूअर सिटी एप सहित माईजीओवी एप जारी किया हुआ है। अब नगर परिषद की स्वच्छ भारत मिशन मैनेजमेंट टीम के सक्षम युवा इस एसएस 2021 एप और 1969 नंबर पर कॉल करके स्वच्छता के बारे में फीडबैक देने के लिए शहरवासियों को डाउनलोड करवाने के लिए जागरूक करने जुट गए है। सक्षम युवाओं का कहना है कि कई बार लोग एप डाउनलोड करने पर ओटीपी नंबर के दौरान मना कर देते हैं।

ऐसे में अब नप की स्वच्छता टीम ने उन्हें नया टोल फ्री नंबर 1969 के बारे में जानकारी दे रही है। ताकि लोग अपना फीडबैक दे सकें। स्वच्छ भारत मिशन के इंचार्ज राजेश ने बताया कि सक्षम युवा टीम लोगों को ज्यादा से ज्यादा फीडबैक देने के लिए जागरूक कर रही है। सिटिजन फीडबैक पर स्वच्छता की रैंकिंग निर्भर है।

इस बार प्रशासन रैंकिंग में सुधार के लिए जुटा हुआ है। सिटीजन फीडबैक अच्छा जाए इसके लिए टीम ने लोगों को जागरूक किया। वहीं बच्चों को अपने आसपास व घर पर सभी को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का आह्वान किया जा रहा है। इस दौरान कूड़े को अलग-अलग डालने के साथ स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की जानकारी देने के साथ ही ज्यादा से ज्यादा फीडबैक देने को कहा जा रहा है।

संस्थाओं से मांगा सहयाेग गौरतलब है कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारी को लेकर नगर परिषद ने अभियान शुरू कर दिया है। 6-6 सक्षम युवा अलग अलग वार्डो में घूम रहे हैं। नप के सफाई कर्मचारियों को भी ट्रेनिग दी जा रही है। स्वच्छ भारत मिशन के इंचार्ज राजेश ने बताया कि सर्वेक्षण को लेकर ऑनलाइन जानकारी अपलोड करने के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा चुकी है। शहर की संस्थाओं से भी सहयोग मांगा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser