पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मांग:ग्रामीण सफाई कर्मियों ने पक्का किए जाने की लगाई गुहार

झज्जर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ग्रामीण सफाई कर्मचारी यूनियन की मीटिंग शहीद मानसिंह भवन सीटू कार्यालय में हुई। मीटिंग की अध्यक्षता जिला प्रधान नरेश कुमार ने की तथा संचालन जिला सचिव संदीप कुमार ने किया। इस दौरान यूनियन ने पक्के किए जाने की मांग की। मीटिंग को संबोधित करते यूनियन के राज्य महासचिव विनोद कुमार, सीटू जिला प्रधान सरोज व सीटू जिला सह सचिव रामचन्द्र ने कहा कि हरियाणा सरकार 11 हजार सफाई कर्मचारियों से काम तो ले रही, लेकिन 13 साल बीत जाने के बाद भी आज तक पक्के नहीं किए जा रहे। जबकि साथ लगते उतर प्रदेश में 1 लाख 8 हजार 850 ग्रामीण सफाई कर्मचारी यूपी सरकार के रेगुलर कर्मचारी के रूप में काम कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि सरकार सफाई कर्मचारियों को कोरोना योद्धा की उपाधि दे रही है। लेकिन कोरोना के बचाव के लिए ग्रामीण सफाई कर्मचारियों को पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा उपकरण तक नहीं दिए जा रहे। सरकार द्वारा की जा रही उपेक्षा की आलोचना करते हुए कहा की कोरोना महामारी के समय डॉक्टर को 50 लाख बीमा कवरेज दिया जा रहा लेकिन सफाई कर्मचारियों को कोरोना योद्धा का ढिंढोरा पीटने वाली सरकार इन कर्मचारियों को मात्र 10 लाख बीमा कवरेज देकर भेदभाव का ही परिचय दे रही है। 

यूनियन नेताओं ने कहा की बढ़ती में 12500 रुपए में गुजारा करना कठिन होता जा रहा है। इसलिए सरकार महंगाई अनुसार वेतन बढ़ोतरी करे अन्यथा आंदोलन तेज होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जब से भाजपा की सरकार बनी है तब से वेतन में भारी भेदभाव किया जा रहा है। क्योंकि 2013 में शहरी और ग्रामीण सफाई कर्मचारियों को 8100 रुपए बराबर वेतन मिलता था लेकिन आज भाजपा सरकार ग्रामीण सफाई कर्मचारियों को 12500 रुपए तथा शहरी सफाई कर्मचारियों को 15000 रुपए वेतन दे रही है। ग्रामीण सफाई कर्मचारी अपनी 16 सूत्री मांगों को लेकर आंदोलन में कूदने पर मजबूर होंगे। आंदोलन की इस कड़ी में 24 जुलाई को सभी बीडीपीओ में आंदोलन का नोटिस दिया जाएगा तथा 9 अगस्त को ब्लॉक स्तर पर प्रदर्शन करके आंदोलन को तेज करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें