पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्वास्थ्य जांच:16 हजार से ज्यादा ईंट भट्ठा मजदूरों की र्स्क्रीनिंग की, दावा- एक भी पॉजिटिव केस नहीं मिला

झज्जर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला प्रशासन संक्रमण राेकने के लिए ईंट भट्ठों पर मजदूरों की करवा रहा स्वास्थ्य जांच

कोरोना का संक्रमण राेकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ईंट भट्ठों पर रहने वाले मजदूरों की स्क्रीनिंग कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया कि अब तक 16 हजार से ज्यादा श्रमिकों का स्वास्थ्य जांचा गया है। इसमें एक भी पॉजिटिव केस नहीं मिला। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के चेयरमैन एवं डीसी जितेंद्र कुमार ने जिले के ईंट भट्ठों के लिए गठित सर्वे टीम कोरोना रोकथाम में सक्रिय सहयोगी बन रही हैं।

सर्वे टीम निरंतर भट्ठों के प्रत्येक श्रमिक व उनके परिजनों का स्वास्थ्य आंकड़ा प्रशासन को उपलब्ध करा रही हैं। स्वास्थ्य सर्वे के ऑवर ऑल इंचार्ज एडीसी जगनिवास ने बताया कि जिले में 36 सर्वे टीम अब तक ईंट भट्ठों पर 5152 कच्चे घरों में 16869 परिवार सदस्यों की स्क्रीनिंग कर चुकी है। अब तक हुए सर्वे में केवल 12 लोगों में किसी न किसी बीमारी के लक्षण मिले हैं, जिन्हें इलाज मुहैया कराया जा रहा है। इन मरीजों की कोरोना जांच भी की गई। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई।

392 ईंट भट्ठों पर सर्वे कर रही 45 टीम

जिले में 392 ईंट भट्ठों हैं, जिनके सर्वे के लिए छह सीएचसी स्तर पर माइक्रो प्लानिंग से 45 टीम लगाया है। स्वास्थ्य सर्वे अभियान की नोडल अधिकारी डिप्टी सीएमओ डाॅ. सुनीता ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) छारा की 6 सर्वे टीम, सीएचसी दूबलधन की 3 टीम, सीएचसी डीघल की 5, सीएचसी जमालपुर की 2, सीएचसी ढाकला की 6 टीमें व सीएचसी बादली क्षेत्र के लिए 16 टीम सहित 7 सर्वे टीम निरंतर हर भट्ठों पर जा रही है। जहां श्रमिकों व उनके परिजनों का हेल्थ डेटा जुटा रही है।

एसडीएम कर रहे मॉनिटरिंग

बेरी के एसडीएम रवींद्र कुमार ने बताया कि सर्वे की मॉनिटरिंग की जा रही है। कोरोना रोकथाम के लिए जिले में रहने वाले प्रत्येक सदस्य का पूरा हेल्थ डेटा सर्वे के जरिए जुटाया जा रहा है। साथ ही किसी भी बीमारी लक्षण के मरीज मिलने पर उन्हें समय रहते उपचार मुहैया कराया जा रहा है। अब ईंट भट्ठों पर भी स्वास्थ्य सर्वे टीम पहुंचकर कोरोना से दूरी बनाए रखने का संदेश दे रही है। हेल्थ रिकार्ड अपडेट कर रही हैं।

खबरें और भी हैं...