पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राहत:राज्य परिवहन मुख्यालय ने दिए आदेश, अब दौड़ सकेंगी प्राइवेट बसें

झज्जरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • झज्जर में चल सकती हैं 30 अनुबंधित बसें, उपायुक्त कार्यालय के आदेश पहुंचे
Advertisement
Advertisement

राज्य परिवहन मुख्यालय ने परिवहन विभाग से अनुबंधित प्राइवेट बसों को भी रूटों पर दौड़ने की मंजूरी दे दी है। इस संबंध में बुधवार को झज्जर डीसी ऑफिस में आदेश पहुंचे। इसके बाद प्राइवेट बस ऑपरेटर चाहे तो गुरुवार से ही झज्जर डिपो व बहादुरगढ़ सब डिपो से अपनी प्राइवेट बसें रूटों पर चला सकते हैं। झज्जर परिवहन विभाग से अनुबंधित बसों की संख्या 130 है। 

राज्य परिवहन मुख्यालय के आदेश के मुताबिक एक चौथाई बसों का संचालन ही प्राइवेट बस ऑपरेटर कर सकते हैं। ऐसे में 30 बसों का संचालन ही झज्जर व बहादुरगढ़ डिपो से हो सकेगा। प्राइवेट बस ऑपरेटरों को रूट और टाइम पहले ही दिए जा चुके हैं। अब किन रूटों पर कितनी बसें प्राइवेट चलेंगे। इसकी योजना प्राइवेट बस ऑपरेटर को ही तय करना होगी।

बता दें कि लॉकडाउन से पहले ही यह बसें गरीब 2 साल तक रूट पर आने का इंतजार कर रही थी। अब अदालत के आदेश के बाद इन्हें रूट मिला, तब कोरोना वायरस के चलते इनके पहिये फिर से जाम हो गए। अब सरकार ने प्राइवेट बस ऑपरेटर को भी बस चलाने की मंजूरी दे दी है, तब निजी बस से जुड़े ड्राइवर और कंडक्टर को भी फिर से काम मिल सकेगा।

ये मानने होंगे प्राइवेट ऑपरेटर्स को नियम

रोडवेज बस संचालन की तरह ही अनुबंधित बसों को भी बस संचालन के नियम अपनाने होंगे। मसलन रूट पर होने वाले हर एक चक्कर के बाद प्राइवेट बस को सेनिटाइज करना होगा। 30 सवारियों से ज्यादा बस में लोग नहीं बैठाए जा सकेंगे। ड्राइवर और कंडक्टर को मास्क लगाना होगा। हैंड सेनिटाइजर की व्यवस्था बस में होनी चाहिए।

रोडवेज की चल रही 30 बसें, हर रूट घाटे में

अनलॉक 1 में रोडवेज झज्जर की 30 बसें विभिन्न रूटों पर चल रही हैं। हालांकि इनमें एक भी ऐसा रूट नहीं, जहां यात्री कर के रूप में पहले की तरह राजस्व मिल रहा हो। कई रूटों पर तो सवारियों की संख्या भी दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पा रही है। सिर्फ गुरुग्राम, रोहतक, बहादुरगढ़ व रेवाड़ी रोड पर ही झज्जर डिपो की बसों को सवारियां मिल रही है। ऐसे में प्राइवेट बस संचालक क्या योजना बस संचालन के रूप में बनाते हैं। यह देखने लायक रहेगा।

सरकार की ओर से निजी बसों के संचालन के आदेश आए हैं। यह सूचना जारी कर दी गई है। अब यह निजी ऑपरेटर पर निर्भर है कि बसों का संचालन उनकी ओर से कब से शुरू किया जाता है। बस संचालन के दौरान नियमों का पालन जरूरी है।
-एनके गर्ग, जीएम, रोडवेज झज्जर।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement