गीता महोत्सव:विद्यार्थियों ने गुरुकुल के ब्रह्मचारियों और कलाकारों के साथ पालकी पर निकली श्रीमद्भागवत गीता नगर यात्रा

झज्जरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शोभायात्रा में जागरूकता पैदा करते गुरुकुल के छात्र। - Dainik Bhaskar
शोभायात्रा में जागरूकता पैदा करते गुरुकुल के छात्र।

जिला स्तर पर तीन दिवसीय गीता महोत्सव 2021 के अंतिम दिन मंगलवार को श्रीमद्भागवत गीता की नगर शोभा यात्रा निकली। शहर के कुलदीप सिंह चौक से आरंभ होकर नगर यात्रा चौपटा बाजार, मां वैष्णव मित्र मंडल चौक, मेन बाजार, बाबा साहेब डाॅ. भीमराव अंबेडकर चौक, पुराना बस स्टैंड से शहीद रविंद्र छिक्कारा चौक होते हुए नगर यात्रा जहांआरा बाग स्टेडियम में बने गीता पुरम पहुंची।

नगर शोभा यात्रा के दौरान जगह-जगह विभिन्न धार्मिक व व्यापारिक संगठनों ने पुष्प वर्षा कर श्रीमद्भागवद गीता की पालकी का स्वागत किया। डीसी श्याम लाल पूनिया ने नगर यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। नगर यात्रा की रवानगी के अवसर पर एसडीएम शिखा व सीटीएम रेणुका नांदल भी विशेष तौर पर उपस्थित रहीं। नगर शोभा यात्रा से पहले कुलदीप सिंह चौक पर एसडी कॉलेज ऑफ फार्मेसी परिसर में विभिन्न स्कूलों व गुरूकुल से आए छात्रों ने गीता के अष्टादश श्लोकों का उच्चारण किया। नगर यात्रा की अगुवाई जिले के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में रेडक्राॅस वालंटियर्स ने की। नगर यात्रा में ढोल, बीन व नगाड़ा पार्टी ने भी नगर यात्रा को भव्य बना दिया। नगर यात्रा के लिए श्रीमद्भागवत गीता को विशेष पालकी में रखा गया था।

पालकी के साथ सरस्वती शिशु मंदिर, बेरी के बच्चों ने नगर यात्रा के दौरान श्लोक उच्चारण किया। नगर यात्रा का मेन बाजार व शहर के विभिन्न हिस्सों में सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं ने स्वागत किया। वहीं मंडल अध्यक्ष केशव सिंघल, नीरज व शिव कुंच्छल ट्रेडिंग कंपनी की ओर से छात्र-छात्राओं का कोल्ड ड्रिंक व पीने के पानी उपलब्ध कराए गए तथा गीता की पालकी पर पुष्प वर्षा भी की।

नगर शोभा यात्रा में शामिल गुरूकुल झज्जर के आए आर्य वीर दल ने योगाभ्यास, पुरातन युद्धशैली, लाठी व भाला चलाने आदि कलाओं का प्रदर्शन किया। वहीं नगर यात्रा में शामिल बेरी से आई झांकी में कृष्ण-अर्जुन संवाद पर भी लोगों ने पुष्प वर्षा की। नगर यात्रा में रावमावि व राकवमावि सहित जिला के विभिन्न स्कूलों से आए बच्चों ने भागीदारी की। इस अवसर पर जिला सूचना अधिकारी अमित बंसल, डीआईपीआरओ बिजेंद्र कुमार, एआईपीआरओ सतीश कुमार, राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल के प्राचार्य जोगेंद्र सिंह सहित अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

यज्ञ व गीता पूजन से हुआ कार्यक्रम का शुभारंभ :

जिले में चल रहे तीन दिवसीय गीता महोत्सव 2021 के तीसरे दिन का कार्यक्रम का शुभारंभ जहांआरा बाग स्टेडियम में बनाए गए गीता पुरम में यज्ञ के साथ हुआ। दुर्गा मंदिर समिति द्वारा आयोजित यज्ञ में डीएमसी प्रदीप कौशिक व सीटीएम रेणुका नांदल शामिल हुए।

खबरें और भी हैं...