810 कमेटी जांचेंगी फैमिली आईडी में आय:कम आय भरने वालों के घरों में जाकर स्थिति होगा सर्वे

झज्जर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

परिवार पहचान पत्र प्रदेश सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना है। इसके माध्यम से हरियाणा के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की सेवाएं पहुंचाना है। जिले में कुल 810 लोकल कमेटियों के माध्यम से एक लाख से कम आय वाले परिवारों की आय प्रमाणिकता का कार्य सोमवार से शुरू हो रहा है। इसके लिए सभी टीम लीडर, कम्प्यूटर ऑपरेटर व कमेटी के अन्य सदस्यों को ट्रेनिंग देने का कार्य रविवार तक पूरा हो जाएगा। कमेटी में टीम लीडर सरकारी कर्मचारी होंगे। जिले में शिक्षा विभाग के अध्यापक मुख्य टीम लीडर रहेंगे।

टीम लीडर के अलावा, कमेटी में एक लोकल कम्प्यूटर ऑपरेटर (सरल केंद्र या व ऑपरेटर जो सीआरआईडी की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड है) एक सोशल वर्कर, एक वॉलंटियर व एक उस यूनिट का कॉलेज का विद्यार्थी कमेटी का सदस्य रहेगा। जिस भी कमेटी में टीम लीडर व लोकल कम्प्यूटर ऑपरेटर के अलावा एक सदस्य व जुड़ते ही कमेटी को पूर्ण माना जाएगा। आय प्रमाणिकता http://cridlc.edisha.gov.in/ वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन करवाई जाएगी।

कमेटी सदस्य की सहमति मिलने पर वेरिफिकेशन को पूर्ण माना जाएगा
टीम लीडर व कम्प्यूटर ऑपरेटर की ओर से गई प्रमाणिकता से कमेटी सदस्य की सहमति मिलने पर वेरिफिकेशन को पूर्ण माना जाएगा। वेरिफिकेशन के कार्य के लिए शारीरिक रूप से विकलांग कर्मचारियों की ड्यूटी नहीं लगाई। महिलाओं की भी ड्यूटी इस कार्य में ड्यूटी नहीं लगाई है। कुछ जगह जहां अन्य कोई कर्मचारी नहीं है केवल वहीं पर महिलाओं की ड्यूटी लगाई है।

जिले में कुल 249218 (अनुमानित) फैमिली आईडी बननी है, जिसमें से 214379 फैमिली आईडी को अपडेट किया जा चुका है। वहीं, 178473 फैमिली आईडी को परिवार के मुखिया के हस्ताक्षर के साथ अपलोड किया है। उसी फैमिली आईडी को पूर्ण माना जाएगा जो हस्ताक्षर के साथ वेबसाइट पर अपलोड हो चुकी है।

खबरें और भी हैं...