पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैंकों और एटीएम की सुरक्षा के लिए एडवाइजरी:बैंक परिसर में मास्क पहनकर आने वाले शख्स को अंदर आकर दिखाना होगा चेहरा

झज्जरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चोरी की घटनाओं को देखते हुए बैंक व एटीएम की सुरक्षा को लेकर पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

जिले में बैंक, एटीएम तथा अन्य वित्तीय संस्थानों की सुरक्षा को मध्ये नजर रखते हुए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने बारे कड़े दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। बैंकों और एटीएम की सुरक्षा के लिए जिला के पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है।

बीते दिनों जिले के गांव माच्छरौली में स्थित एक बैंक में हुई वारदात के बाद एसपी ने एटीएम और बैंकों की सुरक्षा को लेकर एडवाइजरी जारी की है। बैंकों और एटीएम की सुरक्षा के लिए जिले के सभी बैंक प्रबंधकों, एटीएम प्रभारियों के साथ-साथ जिले के सभी थाना व चौकी प्रभारियों को भी सुरक्षा संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

एडवाइजरी की जानकारी प्रत्येक बैंक और एटीएम एजेंसी को भी देने को कहा है, ताकि वे एटीएम और बैंक में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर सके। जिससे भविष्य में एटीएम अथवा बैंक में किसी प्रकार की आपराधिक वारदात को होने से रोका जा सके।

जिले के सभी प्रमुख पदाधिकारियों एवं थाना प्रबंधकों को उपरोक्त सुझावों को जिले के सभी बैंक शाखा प्रबंधकों के ध्यान में लाने और इन सुझावों को लागू करने के संबंध में कड़े दिशा-निर्देश किए गए हैं।

यह एडवाइजरी हुई है जारी

सभी बैंक प्रबंधकों को मुख्य द्वार के साथ-साथ बैंक परिसर के अंदर सीसीटीवी कैमरे लगवाने के लिए कहा गया है। सुरक्षा के मध्ये नजर शाखा प्रबंधकों को हर हफ्ते सीसीटीवी कैमरों की कार्यकुशलता को चैक किया जाएगा कि सभी कैमरे ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं।

यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि रिकॉर्डिंग 30 दिनों की न्यूनतम अवधि के लिए सुरक्षित रहे। डीवीआर को सुरक्षित स्थान पर रखा जाए ताकि उसे किसी प्रकार की क्षति न पहुंचे। बैंक परिसर और एटीएम में, सशस्त्र गार्ड को 24 घंटे के आधार पर तैनात किया जाना चाहिए। बैंक परिसर में कार्यरत अंशकालिक, तदर्थ एवं अन्य कर्मचारियों का चरित्र सत्यापन किया जाना चाहिए। ताकि यदि किसी का आपराधिक रिकॉर्ड हो तो उस का पता लगाया जा सके। शाखा प्रबंधकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जो वाहन नकदी को एटीएम में जमा करने के लिए ले जाता है, उसकी सुरक्षा चाक-चौबंद हो और आवागमन के दौरान सशस्त्र गार्ड उपलब्ध रहे। बड़ी नगद राशि के हस्तांतरण के लिए, संबंधित पुलिस स्टेशन को पहले से सूचित किया जाना चाहिए। जहां तक ​​संभव हो, कैश को स्ट्रांग रूम के अंदर रखा जाना चाहिए और कैश काउंटर पर जरूरत के मुताबिक केवल एक छोटी राशि रखी जानी चाहिए। हथियार रखने वाले किसी भी निजी व्यक्ति को बैंक परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। सुरक्षा गार्डों को प्रवेश द्वार पर हर आने-जाने वाले की अच्छी तरह से तलाशी ली जानी चाहिए। बैंक के मुख्य द्वार पर/ एटीएम और बैंक के बाहर, एटीएम परिसर में स्थानीय पुलिस स्टेशन, पुलिस पोस्ट और पुलिस कंट्रोल रूम के फोन नंबरों को बड़े अक्षरों में लिखा जाना चाहिए ताकि आपात स्थिति में पुलिस सहायता तुरंत मिल सके। बैंक परिसर के मुख्य प्रवेश द्वार पर लोहे की ग्रिल गेट लगाए जाने चाहिए। इसमें दरवाजे को अंदर से बंद करने की व्यवस्था होनी चाहिए। किसी भी आपात स्थिति में हथियारबंद गार्ड को गेट के अंदर रहना चाहिए और गेट को अंदर से बंद करना चाहिए। जिससे आपराधिक तत्वों को बैंक परिसर में जबरदस्ती घुसने से रोका जा सके। बैंक परिसर के अंदर भीड़ इकट्ठी न होने दी जाए, जिसके लिए सुव्यवस्थित व्यवस्था करने की आवश्यकता है। लोगों को एक कतार में, एक-एक करके बैंक में प्रवेश करने की अनुमति दी जाए। बैंक में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को सशस्त्र गार्ड द्वारा एक पल के लिए उसका मास्क, मुखौटा हटाने के लिए कहा जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बैंक में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का चेहरा बाद में पहचान के लिए सीसीटीवी में दर्ज हो जाए। शाखा प्रबंधकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यदि कोई आपराधिक घटना हुई है, तो सीसीटीवी फुटेज पुलिस को तुरंत उपलब्ध कराई जाए। सीसीटीवी फुटेज उपलब्ध कराने में देरी के कारण अपराधियों की पहचान और उनकी बाद में गिरफ्तारी में अनावश्यक देरी होती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें