पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

9 नवंबर तक बाजरा बेचने का शेड्यूल जारी:मंडी में आने वाले किसानों के बाजरे की बिक्री का शेड्यूल नौ नवंबर तक का किया जारी

झज्जरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बरोदा चुनाव के बाद खरीद बंद होने की अफवाह पर लगा विराम,सरकार ने हर किसान के नाम की सूची जारी की

सरकार की ओर से पहले 9 नवंबर तक किसानों का मंडी में बाजरा बेचने का शेड्यूल जारी कर दिया है।

नई अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान सतबीर ने बताया कि प्रदेश के सभी सचिवों से 20 फीसदी नाम कंप्यूटर में डालकर किसानों को आमंत्रित करने की पावर भी छीन ली है। इसी के साथ ही अब सरकार की ओर से उन सभी किसानों के नाम जारी कर दिए हैं। जिनका बाजरे में पंजीकरण हुआ था। किसी भी किसान को शिकायत नहीं होगी कि उसका बाजरा बिक्री में नहीं आ रहा है।

यहां यह बताना बहुत जरूरी है कि मौजूदा भाजपा सरकार के दौरान ही बाजरे का 2150 रुपए का न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया गया है। बल्कि इसी नाम पर सरकार की ओर से किसानों का बाजरा खरीदा भी जा रहा है। जबकि इसी मामले में कुछ व्यवसाय आढ़ती यह प्रचार करना शुरू कर दिया था कि यह सब खरीद व्यवस्था केवल 2 नवंबर बरोदा उपचुनाव तक ही सीमित है।

यानी बरोदा का चुनाव हुआ नहीं और खरीद से सरकार ने हाथ खींच लेना है। आढ़तियों की ओर से फैलाई जा रही इसी अफवाह के कारण किसान अपना नाम जल्द से जल्द सूची में डलवाना चाहते थे। यही कारण था कि सचिन के पास किसानों की बड़ी संख्या में रिक्वेस्ट पहुंच रही थी और एक प्रकार से पूरे हरियाणा के ही मार्केट कमेटी सचिव बेवजह आलोचना के शिकार बने। अब सरकार की ओर से हर किसानों के नाम की सूची जारी कर दी है।

जिन्होंने बाजरा पंजीकरण कराया था यानी आप सभी किसानों को यह पता है कि उनको अपना बाजरा मंडी में लेकर आना है।

ट्रांसपोर्टेशन की बनी हुई है शिकायत
अनाज मंडी में बाजरे की ट्रांसपोर्टेशन को लेकर पिछले कई दिनों से शिकायत बनी हुई है। मंडी प्रधान का कहना है कि बार-बार अधिकारियों से बातचीत करने के बाद इस दिशा में तेजी नहीं हो पा रही है।

उन्होंने कहा कि ट्रांसपोर्टरों के पास गाड़ियां कम है और वे नई गाड़ियां दूसरे ट्रांसपोर्ट से मंगवाने से हिचक रहे हैं जबकि टेंडर शर्तों के मुताबिक उनके पास पर्याप्त संख्या में गाड़ियां होनी चाहिए। प्रधान ने बताया कि सोमवार को करीब 20 ट्रक बाजरा मंडी से उठा है।

जिला में अब तक 28368 मीट्रिक टन बाजरे की हुई खरीद

जिला में बाजरा खरीद प्रक्रिया के तहत अब कुल 28368 मीट्रिक टन बाजरे की खरीद की गई है वहीं 20895 मीट्रिक टन बाजरे का उठान संबंधित खरीद केंद्रों से हो चुका है।

जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक मनीषा मेहरा ने बताया कि मातनहेल खरीद केंद्र में अब तक 7079 मीट्रिक टन, झज्जर में 7067 मीट्रिक टन, ढाकला में 3519 मीट्रिक टन, बेरी खरीद केंद्र पर 4224 मीट्रिक टन, बहादुरगढ़ अनाज मंडी खरीद केंद्र पर 856 मीट्रिक टन, छारा में 2077 मीट्रिक टन, माजरा दूबलधन खरीद केंद्र में अब तक 2567 मीट्रिक टन, बादली खरीद केंद्र पर 512 मीट्रिक टन तथा पाटोदा खरीद केंद्र पर 467 मीट्रिक टन बाजरे की खरीद हुई है और संबंधित एजेंसियों द्वारा जिला में अब तक कुल 28368 मीट्रिक टन बाजरा खरीदा गया है।

उन्होंने बताया कि जिला में अब तक 20895 मीट्रिक टन बाजरे का उठान हुआ है। मातनहेल खरीद केंद्र से अब तक 4900 मीट्रिक टन, झज्जर में 5065 मीट्रिक टन, ढाकला में 2237 मीट्रिक टन, बेरी खरीद केंद्र से 3332 मीट्रिक टन, बहादुरगढ़ खरीद केंद्र से 855 मीट्रिक टन, छारा में 1801 मीट्रिक टन, दूबलधन खरीद केंद्र पर 2091 मीट्रिक टन, बादली खरीद केंद्र से 364 मीट्रिक टन तथा पाटौदा खरीद केंद्र से 250 मीट्रिक टन बाजरे का उठान हो चुका है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें