आदेश का पालन नहीं करने पर होगी कार्रवाई:जरूरी सेवाओं और सामान की दुकानों की रहेगी छूट, सभी बाजार शाम 6 बजे होंगे बंद

झज्जर/ बहादुरगढ़16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बहादुरगढ़ में बाजार में दुकानों को बंद करवाते पुलिस कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
बहादुरगढ़ में बाजार में दुकानों को बंद करवाते पुलिस कर्मचारी।
  • आपातकालीन, सेवाओं को छोड़कर कार्यालयों में 50% स्टाफ के साथ काम करेंगे
  • कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर नवीनतम गाइडलाइन जारी

हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन अथॉरिटी के चेयरमैन एवं प्रदेश के मुख्य सचिव ने महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के लिए नए आदेश जारी किए हैं। इसमें जरूरी सेवाओं में दवाई, दूध, राशन, फल, सब्जी को छोड़कर बाकि सभी दुकानें, मॉल व बाजार शाम 6 बजे तक ही खुलेंगे। यह जानकारी जिला आपदा प्रबंधन अथॉरिटी के चेयरमैन एवं डीसी श्याम लाल पूनिया ने दी है।

उन्होंंने जिले की राजस्व सीमा मेंं अधिकारियों को नवीनतम गाइडलाइन का पालन कराने के निर्देश दिए हैं। डीसी ने कहा कि नागरिकों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए नवीनतम गाइडलाइन का पालन कराया जाए। फिलहाल, 12 जनवरी की सुबह 5 बजे तक महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा की अवधि तक लागू रहेंगे। सभी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्टेडियम व स्विमिंग पूल बंद रहेंगे। केवल राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के ट्रेनिंग संबंधी खिलाड़ियों को अनुमति रहेगी। साथ ही राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेलों के आयोजन की बिना दर्शकों के अनुमति होगी।

डीसी ने बताया कि प्रतिदिन पॉजिटिव केस की रिपोर्ट के आधार पर जिले में कुछ और प्रतिबंध भी लगाए हैं। सभी एंटरटेनमेंट पार्क और बिजनेस टू बिजनेस प्रदर्शनी पर भी प्रतिबंध रहेगा। इमरजेंसी और आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी सरकारी व प्राइवेट संस्थानों के कार्यालयों में 50% स्टाफ के साथ काम करने की सलाह दी गई है। नई गाइडलाइन के अनुसार, मॉल और मार्केट शाम 6 बजे तक खुली रहेगी। बार और रेस्टोरेंट 50% सीटिंग क्षमता के साथ ही संचालित होंगे।

बगैर मास्क कहीं भी कोई सेवा नहीं देंगे दुकानदार, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कार्य करें कर्मचारी

पुलिस ने बंद करवाई दुकानें: शाम को छह बजे पुलिस ने बाजारों में पहुंचकर व्यापारियों को दुकान बंद करने के आदेश की जानकारी दी तो व्यापारियों को नए आदेश का पता चला व पहले दिन बाजार बंद होने में सात बज गए। पर शुक्रवार से अब व्यापारियों को पहले से पता होगा कि अब अगले आदेश तक बाजार में दुकानें बंद हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन अथॉरिटी के चेयरमैन तथा हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल द्वारा जारी महामारी अलर्ट- सुरक्षित हरियाणा के नए आदेश में साफ कर दिया है कि किसी को भी कानून तोड़ने की इजाजत नहीं है।

टीम पहुंचने से पहले मैसेज कर किया सतर्क

गुरुवार को शहर में जिला प्रशासन की टीम निगरानी के लिए पहुंची। इस दौरान जो लोग मास्क नहीं पहन रहे थे उनके चालान किए जाने लगे। प्रशासन का यह अभियान जब डाक खाने के समीप चल रहा था। तो व्यापारियों के संगठन में चालान काटने का मैसेज भेजकर दूसरों को सतर्क कर दिया।

दाह संस्कार 50 व विवाह समारोह में 100 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे: डीसी ने बताया कि कोविड के प्रकोप के चलते 12 जनवरी तक सभी राजकीय व प्राइवेट स्कूल-कोलेज, पॉलिटेक्निक, आईटीआई, कोचिंग इंस्टीट्यूट, लायब्रेरी व ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे। दाह संस्कार में 50 विवाह समारोह में 100 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे।

उन्हें भी कोविड अनुकूल व्यवहार व सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन करना होगा। आदेशोंं की अवहेलना करने पर कानूनी कार्रवाई होगी। उन्होंंने बताया कि जिले में ‘नो मास्क नो सर्विस का बेहतर से पालन किया जाएगा। कोविड अनुकूल व्यवहार का उल्लंघन करने वालों और मास्क नहीं पहनने व सामाजिक दूरी आदि का पालन नहीं करने वालों पर 500 रुपए जुर्माना किया जाएगा।

बहादुरगढ़ में एसडीएम ने मास्क न लगाने पर अपने ही कार्यालय के चार कर्मचारियों के काटे चालान
एसडीएम भूपेंद्र सिंह ने गुरुवार को अपने ही कार्यालय में काम कर रहे चार कर्मचारियों का चालान काट दिया। बताया जा रहा है कि जिन कर्मचारियों का चालान काटा गया है उन्हें तीन माह से वेतन ही नहीं मिला है। तीन माह से वेतन की मांग कर रहे कर्मचारियों का अब पांच सौ रुपए के हिसाब से चालान काट देने से कर्मचारियों में हैरानी है। उनका कहना है कि उन्हें बताया गया है कि जो मास्क उन्होंने लगाया हुआ था वह अच्छे स्तर का नहीं है। पर चालान कटने के बाद सभी कर्मचारियों ने मास्क लगाना शुरु कर दिया है।

  • शासन ने जो आदेश जारी किए हैं उनके बारे में दुकानदारों को अवगत करा दिया है। दुकानदारों ने अपनी दुकान के बाहर नौ मास्क, नो वैक्सीन और नो एंट्री के चेतावनी की तख्ती लगा दी है। शाम 6 बजे के बाद आवश्यक वस्तुओं से संबंधी दुकानें खुली रहेगी। मास्क व वैक्सीन लगवाने के में टोका टाकी रखें। - सत्यपाल सैनी, सलाहकार व्यापार मंडल झज्जर।

जिले में कोरोना के 46 केस, संख्या पहुंची 113

जिले में कोरोना केसों की संख्या बढ़ती जा रही है। गुरुवार को 46 लाेग संक्रमित मिले हैं। जिले में अब कोरोना मरीजों की संख्या 113 हो गई है। इनमें से एक मरीज सिविल अस्पताल व दूसरा प्राइवेट अस्पताल में भर्ती है। इसके अलावा, अन्य सभी मरीज ओम आइसोलेशन पर हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, जिले में अभी तक 18971 कोरोना संक्रमित केस दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें से 18520 लोग ठीक हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि अब लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वे ले मास्क पहने और 2 गज की दूरी बनाए रखें।

खबरें और भी हैं...