पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:बीएड कॉलेज चलाने वालों को नए सिरे से अपलोड करनी होगी कैंपस की जानकारी

झज्जर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बीएड कॉलेज चला रहे संचालकों को नए सिरे से अपने कॉलेज कैंपस की समूची जानकारी एनसीसी की साइट पर अपलोड करनी होगी। यह फरमान एनसीटीई के नए चेयरमैन की ओर से आया है। देशभर के बीएड कॉलेज एनसीटीई यानी राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की उत्तर क्षेत्रीय समिति द्वारा संचालित किए जाते हैं। इसी समिति ने अब अपने अधीनस्थ आने वाले सभी अध्यापक शिक्षण संस्थान को समिति की वेबसाइट पर कॉलेज की नए सिरे से समूची जानकारी अपलोड करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

बताया गया कि एनसीटीई के नए चेयरमैन ने कार्यभार संभाला है और वह खुद बीएड कॉलेज के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं। जो जानकारी मांगी गई है इनमें कॉलेज कैंपस की भौगोलिक स्थिति, कॉलेज की जमीन, इंफ्रास्ट्रक्चर इमारत, स्टाफ, मान्यता पत्र, सैंक्शन सीट, स्टाफ की डिटेल उनकी क्वालिफिकेशन, बीते 1 साल में कॉलेज कैंपस में नई ज्वाइनिंग और रिजाइन करने अध्यापकों की डिटेल मांगी है।

इसी प्रकार सेशन के दौरान कॉलेज में प्रवेश लेने वाले छात्रों का विवरण, फीस का विवरण और छात्रों को दी जाने वाली सुविधाएं की जानकारी प्रमुख तौर पर मांगी गई है। लाइब्रेरी में किताबों की संख्या और और अन्य संसाधन जो कैंपस में उपलब्ध हैं उनकी भी डिटेल मांगी गई है। यही नहीं पत्र में यह भी उल्लेखित है कि पिछली बार जो खामियां कॉलेज की बताई गई थी उन्हें किस तरह दूर किया गया उनसे संबंधित भी प्रमाण पत्र अपलोड करने को कहा गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें