निर्देश / जल जीवन मिशन से वर्ष 2022 तक हर घर में पहुंचेगा शुद्ध पानी

झज्जर में सिंचाई विभाग के अधिकारी बैठक करते हुए। झज्जर में सिंचाई विभाग के अधिकारी बैठक करते हुए।
X
झज्जर में सिंचाई विभाग के अधिकारी बैठक करते हुए।झज्जर में सिंचाई विभाग के अधिकारी बैठक करते हुए।

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:06 AM IST

झज्जर. जल जीवन मिशन देश व प्रदेश की तस्वीर बदल देगा। इस मिशन के जरिए वर्ष 2022 तक हर घर में शुद्ध पानी पहुंचाने का लक्ष्य है। यह बात जनस्वास्थ्य अभियंत्रकी विभाग के मुख्य अभियंता डीआर यादव ने कही। वे झज्जर परिमंडल कार्यालय में आयोजित बैठक में अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि ईन वन गो फार्मूले पर काम करेंगे तो मिशन को सफलता मिलेगी। ईन वन गो फार्मूले पर कहा कि एक ही विजिट में उस कार्य से संबंधित तमाम पहलुओं को फोकस करते हुए चौतरफा कार्रवाई करनी चाहिए।

ताकि कार्य के किसी एक पक्ष पर बरती गई ढील भविष्य में परेशानी का सबब न बने। उन्होंने अवर अभियंताओं से कहा कि जल जीवन मिशन की सफलता का सारा दारोमदार आप लोगों पर है। वीडब्ल्यूएससी की कार्यकारी गठन से लेकर उनकी मीटिंग, एस्टीमेट बनाने व एफएचटीसी को धरातल पर मूर्त रूप देने व उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करते जल जीवन मिशन के मूल उद्देश्य हर घर नल से शुद्ध पेयजल को हासिल करना है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन में बेहतरीन कार्य करने वालों को प्रशस्ति पत्र के साथ सम्मानित किया जाए। उन्होंने जल जीवन मिशन की रीढ़ कहे जाने वाली ग्राम जल एवं सीवरेज कमेटी को विशेष तव्वजो देने की बात कही। 

प्रथम चरण में 54 गांवों में होगा काम

अधीक्षण अभियंता जगबीर सिंह मलिक ने मिशन की कामयाबी के लिए अभी तक 2 बार डीडब्ल्यूएसएम की बैठक हो चुकी है। प्रथम चरण में 54 गांव के एस्टीमेट संबंधित तमाम प्राथमिकताएं पूरी कर ली हैं। इन गांवों में काम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन डेटा इंट्री के मामले में झज्जर जिला प्रदेश भर में 6वें नंबर पर है। जल्द ही 100 प्रतिशत टारगेट पूरा कर अग्रणी जिलों में शामिल होंगे। 

जिले के 250 जल एवं स्वच्छता कमेटी का गठन

अधीक्षण अभियंता जगबीर सिंह मलिक ने वीडब्ल्यूएससी कमेटी के गठन की जानकारी दी। बताया कि जिले की सभी 250 ग्राम पंचायतों की ग्राम जल एवं स्वच्छता कमेटी गठित कर दी है। सभी कमेटी में कम से कम 4 महिला सदस्यों को रखा है। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के लिए सरकार की महत्वपूर्ण मनरेगा योजना के जरिए अनेक गांव में कार्य शुरू किया जा रहा है। हमारा लक्ष्य 3 करोड़ रुपए से ज्यादा के काम मनरेगा में गरीब मजदूरों को रोजगार देने का है। बैठक में कार्यकारी अभियंता संजीव कुमार दूहन, नोडल ऑफिसर प्रदीप कुमार, कार्यकारी अभियंता प्रदीप, सहायक कार्यकारी अभियंता नवीन कुमार गोयत, एसडीओ सुरजीत कुमार मलिक व जिला सलाहकार श्याम अहलावत आदि अधिकारी मौजूद रहे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना