पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

झज्जर:नेशनल हाईवे पर ब्लिंकर्स लगाने का काम शुरू, गड्ढे भरने का अभी इंतजार

झज्जर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नेशनल हाईवे पर हादसा न हो इसके लिए रोड क्रॉसिंग के स्थानों पर ब्लिंकर लगाए जाने की कवायद शुरू कर दी गई है। हालांकि गड्ढे भरे जाने का इंतजार अभी भी बना हुआ है। नेशनल हाईवे पर चार वर्ष पूर्व कटों के स्थान पर ब्लिंकर्स लगाए जाने का कार्य किया गया था। लेकिन कुछ स्थानों पर यह दुर्घटना के कारण क्षतिग्रस्त हो गए। जबकि कुछ अन्य से चोरी कर लिया गया।

अब नए सिरे से ब्लिंकर्स लगाए जाने का काम नेशनल हाईवे की ओर से शुरू किया गया है। ताकि हाईवे पर यात्रियों का सफर सुरक्षित बन सके। इसके लिए यहां सोलर लाइट युक्त ब्लिंकर से लगाए गए हैं। इनके लिए न बिजली की आवश्यकता होगी और यह 24 घंटे काम करते रहेंगा। दिन के उजाले में ये चार्ज होंगे और रात के समय काम करते रहेंगे। चोरी की समस्या को देखते हुए इस बार इनकी हाइट को बढ़ाया गया है। ताकि यह आम चोर के हाथ न पहुंच सके।

झज्जर-रोहतक रोड पर कई स्थानों पर इसकी व्यवस्था बना दी गई है। जबकि कुछ अन्य स्थान पर यह काम अभी भी चल रहा है। ब्लिंकर्स इसलिए भी आवश्यक हैं क्योंकि रात के समय नेशनल हाईवे से क्रॉस होने वाले वाहन चालक सतर्क रहें कई बार रास्ते से गुजरने वाले नए वाहन चालक काे कोई अंदाजा नहीं होता। किसी स्थान पर खतरनाक क्रॉसिंग है लेकिन ब्लिंकर्स लगने के बाद आप चालक सावधानी से वहां से रास्ता तय करेगा। इतना ही नहीं कोहरे के दौरान इनका महत्व कहीं अधिक बढ़ जाता है। इन्हीं से पता चलता है कि आगे डिवाइडर शुरू होने वाला है। लिहाजा वाहन चालक पहले ही अपने वाहन को कंट्रोल कर लेता है।

हाईवे पर नहीं है प्रकाश की व्यवस्था

वाहन चालकों की सुरक्षा को देखते हुए नेशनल हाईवे के निर्माण के दौरान फ्लाईओवर दूसरे स्थानों पर प्रकाश की व्यवस्था की गई थी। जहां पर हादसे होने का भय अधिक रहता है। वहां रुकने की लाइन में भी लाइट लगाई गई थी, लेकिन आप समूचे रास्ते में लाइट बंद रहती है। इसके कारण वाहन चालकों को असुविधा का सामना करना पड़ता है। नेशनल हाईवे से गुजरने वाले वाहन चालक संदीप जांगड़ा, नरेंद्र कुमार जगमोहन सिंह व आशुतोष ने बताया कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी को कंपनी से समय-समय पर पैदा होने वाली कमियों को दूर करना चाहिए, लेकिन हालत यह है कि सालों साल बीतने के बाद समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया जा रहा। जबकि वाहनों पर हर वर्ष एक नियम के साथ टोल की दरें बढ़ा दी जाती हैं। कॉल की रसीद काटने के दौरान भी काफी समय लगता है। नेशनल हाईवे के अधिकारियों को चाहिए कि यहां पर ट्रेंड स्टाफ लगाया जाए ताकि तेजी से काम हो। वाहन चालकों को इस मार्ग पर अधिक देर तक न रुकना पड़ा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser