पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

करनाल में नगरपालिका का भवन:4 करोड़ 6 लाख की लागत से बने नपा के नवनिर्मित भवन का सीएम आज करेंगे उद्घाटन

कनीनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कस्बे में 4 करोड़ 6 लाख रुपए की लागत से 4 करनाल में बनाए गए नगरपालिका के नए भवन का उद्घाटन मंगलवार को मुख्यमंत्री मनोहरलाल के द्वारा रिमोट के माध्यम से किया जाएगा।

उपरोक्त जानकारी देते हुए नपा के प्रधान सतीश जेलदार ने बताया कि कनीना कस्बे में 4 करोड़ 6 लाख रुपए की लागत से 4 करनाल में नगरपालिका का भवन बनवाया गया है। जिसका उद्घाटन 27 अक्टूबर को मुख्यमंत्री मनोहरलाल के द्वारा किया जाएगा। भवन के उद्घान अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता मंत्री ओम प्रकाश यादव के द्वारा की जाएगी।

इस मौके पर हलका विधायक सीताराम यादव भी विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे।

बता दें कि 7 जुलाई 2015 को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कनीना में एक रैली के दौरान नगरपालिका के नए भवन निर्माण की घोषणा की थी। उसके बाद वर्ष 2018 में नगर पालिका के तत्कालीन प्रशासनिक अधिकारी होने के चलते एसडीएम संदीप सिंह की देख रेख में नगर पालिका भवन बनाने का कार्य शुरू हुआ था। जो बनकर पूर्ण रूप से तैयार हो गया है।

नपा के पुराने भवन में जगह के अभाव व भवन नीचा होने की वजह से कर्मचारियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। जिसके चलते नए भवन को कर्मचारियों की संख्या व सुविधाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। जिसमें कार्य शुरू होने के बाद सभी प्रकार की समस्याएं समाप्त हो जाएंगी।

भवन में बरसात के पानी के लिए वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का किया गया है इस्तेमाल, करवाए गए हैं पांच बोरवेल

नगरपालिका के तीन मंजिला भवन में दी गई हैं सभी प्रकार की सुविधाएं

कनीना-महेंद्रगढ़ रोड के पास स्थित 4 करोड़ 6 लाख रुपए की लागत से तैयार किए गए नपा के नवनिर्मित भवन में सभी प्रकार की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है। सबसे निचले तल पर पार्किंग बनाई गई है। दूसरे तल में नपा प्रधान, सचिव, एमई, जेई व बीईओ के लिए अलग-अलग रूम बनाए गए है।

इसके अलावा रिसेप्शन काउंटर व एक शिकायत काउंटर भी बनाया गया है। नागरिकों की सभी प्रकार की समस्याओं का लेखा जोखा शिकायत काउंटर पर रखा जाएगा। काउंटर पर बैठा वाला अधिकारी संबंधित अधिकारी को उस समस्या से अवगत करवाएगा। जिससे नागरिकों की समस्या जल्दी से जल्दी हल हो सके।

भवन में एक रसोई घर, कांफ्रेंस हाल, चार स्टोर रूम, तीन पावर रूम, भवन में 6 महिला-पुरुष टॉयलेट हैं व एक दिव्यांग के लिए टॉयलेट बनाया गया है। इसके अलावा सफाई दरौगा के लिए भी एक अलग से रूम बनाया गया है।

कान्फ्रेंस हॉल में हर सुविधा का इंतजाम

कनीना नगरपालिका के नए भवन में आधुनिक तकनीक का विशेष ध्यान रखा गया है। इसके लिए कान्फ्रेंस रूम में प्रोजेक्टर लगाया गया है। जिसकी मदद से चंडीगढ़ से सीधा प्रसारण व वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जा सकती है। हॉल में बैठने के लिए 24 कुर्सियों की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा हॉल में करीब 200 व्यक्ति एक साथ बैठक सकते है।

नहीं जाएगा बारिश का पानी बेकार

नपा के नए भवन में बरसात के पानी से भूजल स्तर को बढ़ाने के उद्देश्य से वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का विशेष रूप से ध्यान रखा गया है। बता दे कि बरसात के मौसम में हजारों लीटर पानी ऐसे ही बहकर खराब हो जाता है।

लेकिन नगरपालिका के इस भवन में बरसात के पानी से भूमि जल स्तर को बढ़ाने के लिए पांच रिचार्ज बोर बनाए गए है। जिनके माध्यम से नगरपालिका भवन का सारा पानी जमीन के अंदर चला जाएगा। बता दे कि जिले का जलस्तर प्रतिवर्ष धीरे-धीरे काफी नीचे जा रहा है। जिसे उपचार लाने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है। क्षेत्र के सभी लाेगों के द्वारा अगर बरसात के पानी को रिचार्ज बोर की मद्द से नीचे भेजा जाए तो क्षेत्र के गिरते जल स्तर में काफी सुधार किया जा सकता है। जिसके लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार के द्वारा अपनी तरफ से पूरे प्रयास किए जा रहे है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें