न्यायिक भवन का शिलान्यास:कनीना में 4.29 एकड़ में बनेगा ज्यूडिशियल कॉम्पलेक्स, 4 कोर्ट के अलावा भविष्य में वकीलों के चैंबर भी बनेंगे

कनीना10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हाईकाेर्ट जस्टिस हरिपाल वर्मा ने किया उपमंडल स्तरीय न्यायिक भवन का शिलान्यास

कनीना में बनने वाले उपमंडल स्तरीय न्यायिक भवन का मंगलवार को पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के जस्टिस हरिपाल वर्मा ने शिलान्यास किया। इस माैके पर उन्हाेंने कहा कि 4.29 एकड़ में बनने वाले यह भवन हरियाणा का पहला ऐसा न्यायिक भवन होगा, जिसमें भविष्य की जरूरतों के हिसाब से अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। उन्हाेंने कहा कि कनीना में लंबे समय से न्यायिक भवन बनवाने की मांग थी। वर्ष 2016 में कोर्ट की स्थापना के बाद कम से कम संसाधनों के बावजूद न्यायिक अधिकारियों ने यहां सेवाएं दी हैं। अब जल्द भवन का निर्माण कार्य पूरा होगा। सरकार की पॅालिसी के अनुसार इसके साथ ही वकीलों के लिए बार चैंबर की जगह छोड़ी गई है। चैंबर की व्यवस्था भी की जाएगी। इस जगह के चयन में सभी का बहुत सहयोग रहा है।

जहां तक व्यापारियों और दुकानदारों की मांग की बात है उन्हें भी जल्द सही जगह पर पुर्नस्थापित किया जाएगा। कार्यक्रम में जिला एवं सत्र न्यायाधीश आरके सौंधी ने शहीदी दिवस पर शहीदों को नमन करते हुए कहा कि आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है। आज का दिन कनीना के लिए विशेषकर यादगार रहेगा। इस मौके पर उपायुक्त अजय कुमार, पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन, एसडीएम दिनेश कुमार आर्किटेक्ट विनोद गौरी तथा नारनौल, महेंद्रगढ़ व कनीना के सभी न्यायिक अधिकारी, बार एसोसिएशन कनीना के प्रधान कुलदीप रामबास, उपप्रधान मिनाक्षी यादव, सेक्रेटरी अखिल अग्रवाल, ज्वाईंट सेक्रेटरी सुमन यादव, कोषाध्यक्ष सोमवीर यादव, वरिष्ठ अधिवक्ता रामअवतार यादव, कैलाश चंद्र गुप्ता, कृष्ण यादव, राम कुमार सिंह, गिरवर कौशिक, अधिवक्ता ओपी रामबास, पूर्व प्रधान हरिश गाहड़ा, सतीश करीरा, रमेश कौशिक, बिजेन्द्र यादव, विक्रम पड़तल, धर्मेन्द्र रोहिल्ला सहित अन्य अधिवक्ता व अधिकारी मौजूद रहे। मुख्यातिथि पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के जस्टिस हरिपाल वर्मा को गाजे बाजे के साथ छितथरोली टी प्वाईंट से कार्यक्रम स्थल तक लाए। कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर मुख्यातिथि पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के जस्टिस हरिपाल वर्मा ने भूमि पूजन करवा न्यायिक परिसर भवन का शिलान्यास किया। कनीना बार एसोसिएशन के प्रधान कुलदीप रामबास व बार के अन्य सदस्यों ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। कार्यक्रम में मंच संचालन एडीजे मोना सिंह ने किया तथा सीजेएम प्रवेश सिंगला, कनीना सब डिविजनल जुडिशल मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन, जुडिशल मजिस्ट्रेट फर्स्ट क्लास प्रवीण का विशेष सहयोग रहा।

ये आधुनिक सुविधाएं होंगी उपलब्ध

4.29 एकड़ में बनने वाले उपमंडल स्तरीय न्यायिक भवन में आधुनिक सुविधाओं का ख्याल रखा जाएगा। इसका कवर एरिया प्रत्येक मंजिल पर 22030 वर्ग फीट होगा। दो मंजिला इस भवन में भविष्य में जरूरत के अनुसार दो मंजिल और बनाई जा सकेंगी। इसमें चार कोर्ट का निर्माण होगा। इसके अलावा पार्किंग, लिटगेंट हॉल, वेटिंग हॉल, ई-सुविधा, कैंटीन, मालखाना, बख्शी खाना, बार रूम व लाइब्रेरी, दो लिफ्ट की सुविधा होगी। इसके मुख्य द्वार पर हेल्प डेस्क की सुविधा होगी। यहां पर विकलांग व ट्रांस्जेंडर टायलेट की सुविधा होगी। इस तरह का टाॅयलेट हरियाणा के किसी भी न्यायिक भवन में नहीं है।

खबरें और भी हैं...