पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खाद्य सुरक्षा सर्टिफिकेट की ट्रेनिंग:खाद्य सुरक्षा सर्टिफिकेट की ट्रेनिंग के लिए करीब 170 दुकानदारों का हुआ रजिस्ट्रेशन

कनीनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गांवों में स्थित किरयाणा स्टोरों के रजिस्ट्रेशन का कार्य भी शुरू
  • कम्पनी के कर्मचारी दुकानदार से 708 रुपए लेकर उसका रजिस्ट्रेशन कर रहे है

कनीना कस्बे में क्वांटस कम्पनी द्वारा खाद्य सुरक्षा सर्टिफिकेट की ट्रेनिंग के लिए दुकानदारों के रजिस्ट्रेशन का कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत कस्बे में 170 दुकानदारों के रजिस्ट्रेशन किए जा चुके है। बचे हुए दुकानदारों के रजिस्ट्रेशन भी जल्द ही पूर्ण कर लिए जाएंगे।

क्वांटस कम्पनी के अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी आफ इंडिया ने खाद्य पदार्थों की क्वालिटी बनाए रखने को कदम उठाए है। जिसके तहत खाद्य पदार्थ बनाने और बेचने वालों को एफएसएसएआई की फोस्टेक योजना के तहत ट्रेनिंग लेनी होगी।

ट्रेनिंग के बाद दुकानदार को खाद्य सुरक्षा सर्टिफिकेट दिया जाएगा। जिसके लिए जिले में कंपनी के कर्मचारियों के द्वारा रजिस्ट्रेशन का कार्य शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि कनीना कस्बे में दुकानदारों का रजिस्ट्रेशन करने के लिए दो कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जिसके तहत एक कर्मचारी को उपनागरिक अस्पताल कनीना में बैठाया गया है।

सोमवार तक कस्बे के 170 दुकानदारों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रेशन के बाद दुकानदारों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसके बाद सर्टिफिकेट दिया जाएगा। वहीं उन्होंने बताया कि गांवों में स्थित किरयाणा स्टोरों के रजिस्ट्रेशन का कार्य भी शुरू कर दिया गया है।

इस दौरान उन्होंने सभी दुकानदारों को भविष्य में किसी भी प्रकार की परेशानी से बचने के लिए उक्त सर्टिफिकेट को बनवाने की अपील भी की। उन्होंने बताया कि कम्पनी के कर्मचारी दुकानदार से 708 रुपए लेकर उसका रजिस्ट्रेशन कर रहे है।

वहीं खाद्य सुरक्षा अधिकारी डॉ. भंवर सिंह ने भी दुकानदारों को जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन करवाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि दीपावली के बाद सभी दुकानदारों को 100-100 के ग्रुप बनाकर कम्पनी की तरफ से ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसके बाद ट्रेनिंग लेने वाले सभी दुकानदारों के खाद्य सुरक्षा सर्टिफिकेट जारी किए जाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें