पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेती-बा़ड़ी:जिले में 27 दिन में 14131 किसानों से खरीदा 39799.26 मीट्रिक टन बाजरा

कोसलीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोसली डिवीजन में अभी तक 1.71 लाख क्विंटल बाजरा खरीदा
  • बुधवार को कोसली अनाज मंडी में 600 किसानों ने बिक्री किया बाजरा

भास्कर न्यूज | रेवाड़ी जिला में खरीफ फसल की खरीद प्रक्रिया लगातार जारी है। जिले की तीनों अनाज मंडियों व दो खरीद केंद्रों में खरीफ फसल की खरीद प्रक्रिया के तहत अब तक 39799.26 मीट्रिक टन बाजरे की सरकारी समर्थन मूल्य पर खरीदा जा चुका है। डीसी यशेंद्र सिंह ने बताया कि जिले की तीनों अनाज मंडियों में सुचारू रूप से खरीद हो, इसके लिए बेहतर प्रबंध किए गए हैं। किसानों को अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी, इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि अब तक जिला में 14131 किसानों से 39799.26 मीट्रिक टन बाजरे की खरीद कि जा चुकी है। कहां कितने किसान पहुंचे: रेवाड़ी अनाज मंडी में हैफेड ने 4673 किसानों से 12929 मीट्रिक टन, एचएसडब्ल्यूसी ने बावल अनाज मंडी में 5443 किसानों से 15885.9 मीट्रिक टन, एचएसडब्ल्यूसी ने कोसली अनाज मंडी में 3170 किसानों से 8574.76 मीट्रिक टन, एचएसडब्ल्यूसी ने खरीद केंद्र जाटूसाना में 547 किसानों से 1558 मीट्रिक टन और एचएसडब्ल्यूसी ने खरीद केंद्र डहीना से 298 किसानों से 851.6 मीट्रिक टन बाजरे की खरीद की जा चुकी है। इसके अलावा जिले में गत दिवस तक तीनों मंडियों व खरीद केन्द्रों से 32307 मीट्रिक टन बाजरे का उठान कार्य किया जा चुका है।

भास्कर न्यूज | कोसली कोसली डिवीजन में स्थापित किए गए बाजरा खरीद केंद्रों पर अभी तक 1 लाख 71 हजार 29 क्विंटल बाजरा की खरीद की जा चुकी है। मंडियों एवं खरीद केंद्रों पर आने वाले किसानों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं आए, इसके लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। एसडीएम कुशल कटारिया ने बताया कि कोसली क्षेत्र में बाजरा खरीद प्रक्रिया पूरी तरह से व्यवस्थित ढंग से की जा रही है। किसानों की सुविधा को मद्देनजर रखते हुए सरकार की ओर से निर्धारित नियमों अनुसार बाजरा सभी खरीद केंद्रों पर शेड्यूल अनुसार खरीदा जा रहा है। इतना ही नहीं कोसली खरीद केंद्र पर अब रोस्टर बढ़ाकर 600 किसानों का कर दिया गया है,जबकि जाटूसाना और सब्जी मंडी कोसली में चल रहे अस्थायी खरीद केंद्र पर प्रतिदिन 150-150 किसानों को एसएमएस के माध्यम से बाजरा बिक्री के लिए बुलाया जा रहा है। एसडीएम ने बताया कि कोसली अनाज मंडी खरीद केंद्र में अब तक 1 लाख 55 हजार 93 क्विंटल ,जाटूसाना खरीद केंद्र मे 11 हजार 741 क्विंटल और सब्जी मंडी कोसली में चल रहे डहीना खरीद केंद्र पर 4 हजार एक सौ 95 क्विंटल बाजरे की आवक हुई है। सभी खरीद केंद्रों पर मास्क लगाकर ही कार्य करना अनिवार्य किया गया है। सभी तीनों खरीद केंद्रों पर कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव के लिए संबंधित विभाग द्वारा सैनिटाइज व मास्क पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराए गए हैं। खरीद केंद्रों पर आने वाले किसानों के हाथ सैनिटाइज करवाने उपरांत ही केंद्र में प्रवेश करने दिया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें