किसान नाराज:गेहूं डालने के 3 सप्ताह बाद भी नहीं मिली पेमेंट, नायब तहसीलदार से मुलाकात कर सीएम के नाम ज्ञापन सौंपा

महम7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महम अनाज मंडी में गेहूं को कट्‌टों में भरते मजदूर। - Dainik Bhaskar
महम अनाज मंडी में गेहूं को कट्‌टों में भरते मजदूर।
  • आधार कार्ड व बैंक खातों के मिलान न हाेने से अा रही परेशानी : सचिव

अनाज मंडी में गेहूं डालने के 3 सप्ताह बाद भी किसानों की पेमेंट उनके खातों में नहीं आई। इससे किसान नाराज हैं। उन्होंने बुधवार को नायब तहसीलदार से मुलाकात कर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।

सैमाण गांव निवासी किसान वाली सुरेश, महिपाल, सुंदर, रणधीर, जगमेंद्र व भैणी महाराजपुर के बलवान, रवि, वजीर आदि ने बताया कि उन्होंने अपने गेहूं 10 अप्रैल से पहले महम मंडी में डाले थे। सरकार गेहूं खरीद के बाद 72 घंटे में किसान को पेमेंट देने का दावा कर रही थी, लेकिन 18 दिन बीत जाने के बाद भी उनके गेहूं की पेमेंट अभी तक उनके खातों में नहीं आई है। नायब तहसीलदार का कहना है कि किसान उनके पास आए थे। इस मामले में उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया है।

बारदाने की भी चल रही कमी : टोनी खेड़ी, सत्येंद्र सहारण, मन्नू, नरेश, काला फरमाणा का कहना है कि बारदाने की कमी के चलते गेहूं की भराई नहीं हो रही। कभी भी मौसम खराब हो सकता है। यदि बारिश आई तो उन्हें लाखों का नुकसान हो जाएगा। गेहूं भीग जाएंगे। आढ़तियों ने वेयर हाउस व हैफेड खरीद एजेंसी से जल्दी बारदाना भिजवाने की बात कही है।

जल्द समाधान कराया जाएगा

मार्केट कमेटी सचिव देवीराम ने बताया कि करीब 40 किसानों के साथ यह समस्या आ रही है। उनके आधार कार्ड व बैंक खातों का मिलान नहीं हो रहा। जल्दी समस्या का समाधान कर लिया जाएगा। इसके अलावा मंडी आढ़तियों ने कहा कि गेहूं की आवक मंडी में तकरीबन बंद हो चुकी है। पहले से खरीदे गए लाखों क्विंटल गेहूं मंडी के प्लेटफार्म व शैड के नीचे पड़े हुए है।

अनाज मंडी में 80 हजार गेहूं के कट्टाें का उठान

रोहतक, अनाज मंडी में किसानों द्वारा बिक्री के लिए गेहूं की फसल लाने का सिलसिला जारी है। बुधवार को रोहतक मंडी में 4321 क्विंटल गेहूं की आवक हुई है। जबकि लाखन माजरा केंद्र पर 9870 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है। बाकी सांघी किलोई, और काहनौर आदि खरीद केंद्रों पर खरीद नहीं हुई।

ऑक्शन रिकार्डर वीरेंद्र बल्हारा ने बताया कि बुधवार को अनाज मंडी से 80 हजार गेहूं के कट्टे की उठान की गई है। अब तक मंडी में पहुंचे साढ़े 15 लाख गेहूं के कट्टे में से लगभग 60% की उठान हो चुकी है। शनिवार तक गेहूं की खरीद और खरीद एजेंसियों द्वारा गेहूं की उठान पूरा किए जाने की उम्मीद है।

खबरें और भी हैं...