पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

व्यवस्था:महम में खुली जगह पर लगेंगी रेहड़ियां, नियम का उल्लंघन किया तो काटा जाएगा चालान

महम10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शहर से बाहर रेहड़ी निकालने के फैसले पर नाराजगी जताते रेहड़ी वाले। - Dainik Bhaskar
शहर से बाहर रेहड़ी निकालने के फैसले पर नाराजगी जताते रेहड़ी वाले।
  • स्ट्रीट वेंडर्स को 10 हजार तक का मिलेगा सिक्योरिटी फ्री लोन

नगरपालिका कार्यालय में मंगलवार को नपा सचिव ने रेहड़ी वालों की मीटिंग ली। जिसमें पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) स्कीम की जानकारी दी गई। वहीं सोशल डिस्टेंसिंग के लिए भीड़ वाले स्थानों से रेहड़ी हटाने के आदेश जारी किए। वहीं नियम तोड़ने पर चालान भी किया जाएगा।

इस दौरान नपा सचिव नरेंद्र सैनी ने बताया कि स्ट्रीट वेंडर को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर एक विशेष माइक्रो क्रेडिट पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि स्कीम बनाई गई है। इस स्कीम के तहत देशभर के 50 लाख रेहड़ी वालों को 10 हजार तक सिक्योरिटी फ्री लोन दिया जाएगा।

इस स्कीम के तहत लोन का नियमित भुगतान करने पर 7 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी, डिजिटल लेन-देन पर साल में 12 सौ रुपए का कैशबैक व समय पर लोन का भुगतान करने पर अगली बार बड़ा लोन दिया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि लोन लेने के लिए स्ट्रीट वेंडर रजिस्टर होना जरूरी है। महम शहर में लगभग 109 स्ट्रीट वेंडरों को लाइसेंस जारी किए गए हैं।

ग्राहक हमारे तक नहीं पहुंच सकेंगे
रेहड़ी वालों ने नाराजगी जताते हुए कहा कि रेहड़ियों की वजह से शहर में जाम नही लगता। सभी रेहड़ी नपा की ओर से सुनिश्चित की जगह तक लगाई जा रही हैं। शहर में वाहनों आने से जाम लग रहा है। शहर से बाहर अगर रेहड़ी निकाल दी गई तो ग्राहक हमारे तक नहीं पहुंच पाएंगे। प्रशासन को शहर के आस-पास ही रेहड़ी लगाने की व्यवस्था करनी चाहिए।
नियम तोड़ेंगे तो करेंगे चालान
सचिव ने बताया कि भीड़ वाले स्थानों पर रेहड़ी लगने से सोशल डिस्टेंसिंग नहीं हो पा रही है। इसके चलते जिला उपायुक्त की ओर से रेहड़ियों को खुली जगह पर लगवाने के आदेश जारी किए गए हैं। इसकी व्यवस्था की जा रही है। नियमों का उल्लंघन करने पर रेहड़ी वालों के चालान किए जाएंगे।  

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें