गड़बड़ी / 7 फर्मों के लाइसेंस सस्पेंड

X

  • कहीं रिकॉर्ड में सरसों मिली कम तो कहीं ज्यादा

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 08:11 AM IST

महेंद्रगढ़. डीसी जगदीश शर्मा के नेतृत्व में सरकारी तौर पर खरीदी गई सरसों के स्टॉक की जांच में भारी हेराफेरी मिली है। प्रशासनिक टीमें दो दिन में भी रिकॉर्ड की पड़ताल का काम पूरा नहीं कर पाई है। आढ़तियों द्वारा की जा रही इस गड़बड़ी से नाराज डीसी के आदेश के बाद शुक्रवार शहर के 7 आढ़तियों के लाइसेंस 7 दिनों के लिए निलंबित कर दिए। जांच में 13 ऐसे आढ़ती भी मिले, जिनकी दुकानों के बाहर खरीदे गई सरसों से ज्यादा कट्टे का ढेर मिला। इनको भी नोटिस जारी करके अपना पक्ष रखने को कहा गया है। वहीं नोटिस जारी करने के विरोध में आढ़तियों ने मोर्चा खोल दिया है और शनिवार से खरीद बंद करने का निर्णय लिया है।

कार्यकारी अधिकारी ने इन फर्मों को जारी किए पत्र क्रमांक 491 के अनुसार 21 मई को एसडीएम मनीष फौगाट व मार्केट कमेटी टीम ने गुरूवार अनेक फर्मों के बिजनेस दस्तावेज जांचे थे। सभी फर्मों के माध्यम से खरीदी सरसों के बैगों की जांच की तो पाया कि देवकी नंदन एंड संस तथा नारायण दास जगदीश प्रसाद फर्म खरीदे बैग तथा उठान किए बैग के रिकार्ड में 1009 बैग कम पाए। एसडीएम ने मार्केट कमेटी के कार्यकारी अधिकारी को इनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए एक सप्ताह के लिए इनके लाइसेंस निलंबित करने के निर्देश दिए। इस पर कार्यकारी अधिकारी ने इन फर्मों का भी एक सप्ताह के लिए लाइसेंस निलंबित कर दिया तथा इनसे इस दौरान कोई खरीद-फरोख्त नहीं करने के निर्देश दिए।

दूसरी ओर इसी पड़ताल के दौरान कुछ फर्में ऐसी भी मिली, जिन्होंने माल कम खरीदा, उनकी फड़ पर बैग ज्यादा मिले। नई मंडी की कुतबापुर एग्रो मैसर्स द्वारा खरीदे सरसों के बैग तथा उठान किए सरसों के बैग के रिकार्ड की जांच की गई तो 520 बैग ज्यादा पाए गए। इस पर कार्यकारी अधिकारी ने इस फर्म को ज्यादा सरसों के बैग तथा सरकारी खाली बैग कहां से आए।
इन फर्मों को जारी किए नोटिस : देवकी नंदन एंड संस तथा नारायण दास  जगदीश प्रसाद की फर्म पर जांच के दौरान 1009 सरसों के बैग कम मिले। मैसर्स जयश्री ओवरसीज पर 1926 बैग कम मिले। छाजूराम नितेश कुमार फर्म पर 564 बैग कम मिले। गोपीराम इंद्रलाल फर्म पर 148 बैग कम मिले। मैसर्स श्रीराम रामरतन फर्म पर डीसी से खुद जांच के दौरान सरसों की बोरियों में घटिया सरसों पायी। मैसर्स गिरवर प्रसाद राजकुमार फर्म के मालिकों ने डीसी द्वारा की गई जांच के समय कोई सहयोग नहीं किया।

यहां मिला रिकार्ड से ज्यादा माल : एसडीएम की जांच के दौरान कुतबापुर एग्रो फर्म पर 520 सरसों बैग ज्यादा पाए। रामेश्वरदयाल गोविंद, गणेशीलाल कैलाशचंद, छाजूराम नंदलाल, कन्हैयालाल पुरुषोत्तमदास, दीपक ट्रेडिंग कंपनी फर्मों पर 660 बैग ज्यादा पाए। रामेश्वरदयान नागरमल, मोहनलाल राजीव, कैलाशचंद महेश कुमार फर्म पर 662 बैग ज्यादा 
मिले। रघुवीर प्रसाद अशोक कुमार फर्म पर 217 बैग ज्यादा मिले। पाल ट्रेडर्स, गर्ग ट्रेडर्स और बाल किशन सुरेश कुमार फर्मों पर 1086 सरसों बैग ज्यादा पाए गए।

^अनेक फर्मों में सरसों खरीद कार्य के रिकार्ड में गड़बड़ी पाए जाने पर उनका लाईसेंस एक सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया है। तथा कुछ को अपना पक्ष रखने का एक दिन का समय भी दिया गया है। -अशोक यादव, सचिव मार्केट कमेटी नारनौल

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना