पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अच्छी खबर:जिले की दो नई आईटीआई में भी इसी सत्र से शुरू हो सकते हैं दाखिले, विभाग जल्द करेगा ट्रेडों की घोषणा

महेंद्रगढ़15 दिन पहलेलेखक: मुकेश सैनी
  • कॉपी लिंक
  • प्रदेश के 5 जिलों में सात नए आईटीआई संस्थानों में दाखिले की तैयारी

तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश में 7 नए आईटीआई संस्थानों को इसी नए सत्र में दाखिले की मंजूरी मिल सकती है, जिनमें दो संस्थान महेंद्रगढ़, दो संस्थान करनाल तथा भिवानी, सिरसा और फरीदाबाद में एक-एक संस्थान है। विभाग से आदेश मिलने पर ग्रामीण अंचल में स्थित अधिकांश संस्थान में ग्रामीण क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को तकनीकी शिक्षा के लिए दूर नहीं भटकना पड़ेगा।

प्रदेश के 5 जिलों में 7 नए आईटीआई संस्थानों में विभाग इसी सत्र से दाखिले की तैयारी में लगा हुआ है। इन सात संस्थानों में दो संस्थान महेंद्रगढ़ जिले में सतनाली और सेहलंग, दो संस्थान करनाल जिले में इन्द्री और घरौंदा तथा भिवानी में नंदगांव, सिरसा में जीवन नगर तथा फरीदाबाद में सिकरोना नामक स्थान पर स्थित है। शीघ्र ही इन संस्थानों में विभाग ट्रेड व सीटों की सूची जारी करेगा।

ग्रामीण क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को होगा लाभ

डेरोली अहीर आईटीआई संस्थान के इंचार्ज राकेश कुमार के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को तकनीकी शिक्षा के लिए शहरी क्षेत्रों में दूर-दराज भटकना पड़ता है। अब सरकार व विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में तकनीकी शिक्षा के प्रचार-प्रसार को लेकर कार्य कर रहा है। प्रदेश में नए शुरु होने जा रहे आईटीआई संस्थानों में अधिकांश संस्थान ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित है। इन संस्थानों के शुरु होने पर ग्रामीण क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को सबसे ज्यादा लाभ होगा।

महेंद्रगढ़ में आईटीआई संस्थानों की संख्या 9 से बढ़कर हो जाएगी 11

वर्तमान में महेंद्रगढ़ जिले में 9 सरकारी आईटीआई संस्थान है जिसमें राजकीय आईटीआई महेंद्रगढ़, राजकीय महिला आईटीआई महेंद्रगढ़, राजकीय आईटीआई नारनौल, राजकीय महिला आईटीआई नारनौल, राजकीय आईटीआई मालड़ा, राजकीय आईटीआई भोजावास, राजकीय आईटीआई डेरोली अहीर, राजकीय आईटीआई शहबाजपुर, राजकीय आईटीआई सुजापुर है।

जिले में दो आईटीआई संस्थानों सतनाली तथा सेहलंग में भवन बनकर तैयार है जहां विभाग की ओर से इसी सत्र से दाखिले को लेकर तैयार की जा रही है। इन संस्थानों को दाखिले की स्वीकृति मिलने से जिले के करीब 250 से 300 छात्र-छात्राओं को लाभ होगा। बता दें कि इससे पूर्व भी विभाग प्रदेश में 142 नई यूनिट दे चुका है जिनमें जिले के 4 संस्थानों में 6 यूनिट में करीब 130 छात्र-छात्राओं को लाभ मिलेगा।

सरकार व विभाग द्वारा प्रदेश में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश के साथ-साथ महेंद्रगढ़ जिले के दो आईटीआई संस्थानों सतनाली तथा सेहलंग में भी इसी सत्र से दाखिले की उम्मीद पूरी हो सकती है।

- रविन्द्र कुमार, कार्यकारी प्राचार्य, आईटीआई, महेंद्रगढ़।

खबरें और भी हैं...