पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:खेल स्टेडियम में बॉक्सिंग रिंग का किया गया शुभारंभ खिलाड़ियों को नि:शुल्क मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

महेंद्रगढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महेंद्रगढ़ में बाॅक्सिंग कैंप की शुरूअात करते हुए डीसी अजय कुमार। - Dainik Bhaskar
महेंद्रगढ़ में बाॅक्सिंग कैंप की शुरूअात करते हुए डीसी अजय कुमार।
  • टेनिस कोर्ट व 370 मीटर रेस ट्रैक के निर्माण के लिए भी एस्टीमेट तैयार

शिक्षा के साथ अब खेलों में भी महेंद्रगढ़ के युवा प्रतिभा निखार पाएंगे। स्टेडियम में बॉक्सिंग रिंग का शुभारंभ खेल विभाग की तरफ से मंगलवार को किया गया है। इस प्रशिक्षण केन्द्र में सब जूनियर, जूनियर व सीनियर सभी वर्गों के बॉक्सिंग खिलाड़ियों को आधुनिक सुविधाओं के साथ प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इच्छु़क लड़के व लड़कियां सुबह व शाम के सत्र में बॉक्सिंग का प्रशिक्षण ले सकते हैं। कुछ सरकारी व निजी स्कूल संचालक अपने यहां पढ़ने वाले बच्चों को बॉक्सिंग का प्रशिक्षण दे रहे थे। जिले में कुछ प्रशिक्षक एकेडमी खोलकर भी बच्चों को बॉक्सिंग का प्रशिक्षण दे रहे हैं, परंतु गरीब वर्ग के बच्चे अभी इस खेल में काफी पीछे हैं। खेल स्टेडियम में शुरू करवाई गई बॉक्सिंग की सुविधा का अब हर वर्ग के बच्चों को निश्चित रूप से लाभ मिलेगा।

महेंद्रगढ़ के सभी वर्गों के बॉक्सिंग खिलाड़ियों के लिए खेल स्टेडियम में प्रशिक्षण की सुविधा ही नहीं अपितु स्थाई कोच मोनिका की नियुक्ति की गई है जिनके प्रशिक्षित खिलाड़ी राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखा चुके हैं। कुश्ती के कोच सप्ताह में दो दिन स्टेडियम में प्रशिक्षण दे रहे हैं। महेंद्रगढ़ एसडीएम विश्राम कुमार मीणा के प्रयास से टेनिस कोर्ट बनवाया जाएगा। इतना ही नहीं 370 मीटर का रेस ट्रैक भी बनवाने की तैयारी है।

मिलेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का बॉक्सिंग प्रशिक्षण

जिला खेल अधिकारी परसराम ने बताया बॉक्सिंग में सुबह व शाम के सत्र में 10 वर्ष से उपर आयु के लड़के व लड़कियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए शुरू की गई रिंग में पंचिंग बैग, स्पीड बॉल, डम्मी, वेट ट्रेनिंग की सुविधा उपलब्ध है। बॉक्सिंग कोच मोनिका ने बताया कि विभिन्न कैटेगरी में लड़के-लड़कियां बॉक्सिंग का ले सकेंगे। प्रशिक्षण पूरी तरह से नि:शुल्क रहेगा। खिलाड़ी विभाग के पास प्रशिक्षण के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं। प्रशिक्षण सुबह 6 से 8 तथा शाम को 3 से 6 बजे तक नि:शुल्क है।

डीसी ने किया शुभारंभ

महेंद्रगढ़ के डीसी अजय कुमार ने मंगलवार को जिला स्तरीय खेल परिसर में बॉक्सिंग रिंग का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जिले के उभरते हुए खिलाडिय़ों को हर तरह की ढांचागत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी ताकि उन्हें सही प्लेटफार्म मिले और वे देश व प्रदेश का नाम रोशन कर सकें। राज्य सरकार ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए पॉलिसी बनाई है जिसमें खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन राशि व सरकारी नौकरी दी जा रही है। इस खेल परिसर में ओर भी अनेक खेलों के लिए ढांचागत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके लिए एस्टीमेट भेजा हुआ है।

यहां पर टेनिस कोर्ट के एस्टीमेट को स्वीकृति दी जा चुकी है। यहां के खिलाडिय़ों की मांग के अनुसार ओर भी खेलों के लिए ढांचागत सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि खेल परिसर में बने इस 24 गुणा 24 के बॉक्सिंग रिंग बनाने से यहां पर स्थानीय खिलाडिय़ों को हर रोज अपना अभ्यास करने का मौका मिलेगा। इस अवसर पर खिलाडियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन भी दिखाया। इस मौके पर एसडीएम विश्राम कुमार मीणा, सीएमजीजीए कौस्तुभ विराट, जिला खेल अधिकारी परसराम, नरेश पाल कोच, नरेंद्र, संजय कुमार, विनय कोच, मोनिका बॉक्सिंग कोच के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें