पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध प्रदर्शन:महेंद्रगढ़ बंद से 10 से 12 करोड़ का व्यापार प्रभावित

महेंद्रगढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महेंद्रगढ़ में कच्चे टी प्वाइंट पर विरोध प्रदर्शन के दौरान निगरानी रखते एसडीएम विश्राम कुमार मीणा डीएसपी कुशल सिंह व पुलिस फोर्स। - Dainik Bhaskar
महेंद्रगढ़ में कच्चे टी प्वाइंट पर विरोध प्रदर्शन के दौरान निगरानी रखते एसडीएम विश्राम कुमार मीणा डीएसपी कुशल सिंह व पुलिस फोर्स।
  • प्रदर्शनकारियों का तर्क- हक मिलने पर नारनौल के चक्कर बंद होंगे

जिला मुख्यालय महेंद्रगढ़ में स्थापित करवाने की मांग को लेकर करीब पौने दो माह से चल रहे धरना-प्रदर्शन के दौरान दो बार पूर्ण महेंद्रगढ़ बंद से क्षेत्र का जहां करीब 10 से 12 करोड़ रुपए का व्यापार प्रभावित हुआ, वहीं बैंकों में भी 5 करोड़ से अधिक का लेन-देन प्रभावित रहा।

गांधीवादी अहिंसा नीतियों पर चले रहे आंदोलन को भले ही सरकार हल्के में ले रही है परंतु धरने पर उपस्थित लोगों का उत्साह वास्तव में हर एक को उत्साहित कर रहा था। पुलिस प्रशासन के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारी भी मंगलवार को जारी धरने पर उपस्थित रहकर हर पल की निगरानी में लगे थे और नारनौल-स्टेट हाइवे के साथ-साथ रेवाड़ी-कनीना रोड पर भी जाम लगा रहा।

बता दें कि महेंद्रगढ़ बार एसोसिएशन करीब पौने दो माह से जिला मुख्यालय की मांग को लेकर अपना काम छोड़कर धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं ताकि क्षेत्र के लोगों को अपने-छोटे-छोटे कार्यों को लेकर नारनौल ना भटकना पड़े। पहली बार 14 दिसंबर तो महेंद्रगढ़ पूरी तरह से बंद रहा, वहीं अब मंगलवार को दूसरी बार महेंद्रगढ़ में पूरी तरह से अधिवक्ताओं के नेतृत्व में पूरी तरह से चक्का जाम रहा।

महेंद्रगढ़ के साथ-साथ सतनाली, कनीना व आकोदा तक के छोटे-बड़े सभी प्रतिष्ठान पूरी तरह से बंद रहे जिससे सरकार को भी लाखों के राजस्व का नुकसान हुआ। क्षेत्र के मुख्य बैंकों में जहां 50 से 60 प्रतिशत तक लेन-देन प्रभावित रहा वही कुछ बैंकों में तो 70 से 80 प्रतिशत तक लेन-देन प्रभावित बताया गया।

जाम; पुलिस ने यातायात काे किया डाइवर्ट
यहां हम आपकाे बता दें कि महेंद्रगढ़-नारनाैल-दादरी स्टेट हाईवे पर धरने काे देखते हुए पुलिस यातायात काे डाइवर्ट कर दिया। नारनाैल से आने वाले वाहनाें काे जहां फैजाबाद चाैकी से वाया सीहमा कनीना मार्ग से दादरी गाड़ियों काे भेजा गया, वहीं दादरी से आने वाले वाहनाें काे आकाेदा से बसई व सेहलंग से कनीना व नारनाैल सडक मार्ग पर बदला गया। जिससे लाेगाें काे परेशानी ना हाे।

इन्हाेंने भी किया धरने काे संबाेधित
अटेली माेड़ पर मंगलवार दिन भर चले धरने काे बार एसाेसिएशन के प्रधान अजीत यादव, पूर्व प्रधान बंशीलाल, पूर्व प्रधान रविंद्र यादव, एडवाेकेट बिरेन्द्र सिंह, एडवाेकेट रमेश बाेहरा, एडवाेकेट किराेडीलाल, एडवाेकेट शैलेंद्र सिंह, इनेलाे नेता बलवान फाैजी, जिला पार्षद प्रदीप मालडा, कुलदीप यादव, नगर पार्षद तरूण यादव, विजय महायच, कुलदीप यादव, नवीन राव, अजय सिगड़िया, संजय सिगड़ा, कर्मवीर राव, धर्मपाल नंबरदार, विरेंद्र डुलाना, जजपा नेता रविंद्र गागडवास, लख्खी साेनी, डाॅ. शाेभा यादव, भुरजट के पूर्व सरपंच विजय सिंह समेत अनेक अधिवक्ता, सामाजिक संगठनाें, व्यापारिक संगठन से जुडे लाेग व अन्य गणमान्य लाेगाें ने अपने विचार रखे।

पाली में भी लगा जाम
जिला मुख्यालय की मांग काे लेकर गांव पाली के युवाओं व अनेक समाजिक संगठनाें ने पाली बस स्टेंड पर जाम लगाया। विनाेद पाली, विष्णु तंवर की अगुवाई में गांव के अनेक लाेगाें ने जाम लगा कर जिला प्रशासन की मांग का समर्थन किया। इस दाैरान विनाेद पाली ने लाेगाें काे संबाेधित करते हुए कहा कि जिला मुख्यालय के लिए गांव का प्रत्येक युवा हर संघर्ष के लिए तैयार है।

जिला मुख्यालय की मांग को लेकर दैनिक रेल यात्री महासंघ ने मंगलवार को रेलवे स्टेशन पर गाड़ी संख्या 02487 जो बीकानेर से दिल्ली सराय रोहिल्ला जाने वाली गाड़ी को रोकने की कोशिश की गई। लेकिन महेंद्रगढ़ के आदर्श रेलवे स्टेशन पर पहले से ही आरपीएफ व जीआरपी के जवान भारी मात्रा में तैनात होने के कारण दैनिक रेलयात्री महासंघ को रेलवे स्टेशन के गेट पर ही रोक दिया गया।

गेट पर रोके जाने को लेकर दैनिक रेलयात्री महासंघ के सदस्यों ने सरकार व रेल प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। दैनिक रेलयात्री महासंघ के प्रधान रामनिवास पाटोदा ने बताया कि जबतक महेंद्रगढ़ में जिला मुख्यालय की मांग पूरी नहीं होती है तब तक उनका समर्थन अधिवक्ताओं के साथ रहेंगा।

अब तक संघर्ष पर नजर {51 पहले शुरू हुअा अनिश्चितकालीन धरना {2 िदन चली भूख हडताल {2 िदसंबर काे लघु सचिवालय के तालाबंदी {14 िदसंबर काे शहर बंद, महापंचायत {20 िदसंबर सीएम काे नारनाैल में ज्ञापन {5 जनवरी सीएम व िडप्टी सीएम से चंडीगढ़ में मुलाकात

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser