पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कुर्सी की खींचतान में बलि चढ़ी बजट बैठक:पार्षद पहले नपा चेयरपर्सन, अब उठा रहे उपप्रधान की कार्यशैली पर प्रश्न,

महेंद्रगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बजट बैठक में पार्षदों के शामिल नहीं हाेने से एक बार फिर पार्षदों में रार, नगर पालिका की बजट बैठक काेरम के अभाव में स्थगित
  • उपप्रधान, एक पार्षद व 2 मनाेनीत पार्षदों की रही उपस्थिति , चुनाव में दो माह का समय, फिर भी पार्षदों में गतिरोध जारी

आनंद शर्मा नपा सदन का दाे माह का कार्यकाल शेष रहा है। बावजूद इसके पार्षदों में चेयरमैन की कुर्सी के लिए खींचतान जारी है। पार्षद पहले तत्कालीन चेयरपर्सन की कार्यप्रणाली से संतुष्ट नहीं हुए। उनकी बर्खास्तगी के बाद शहर के लाेगाें काे आस जगी थी कि अब शहर की सरकार सही चलेगी, लेकिन एक बार फिर कुछ पार्षदों ने चेयरमैन की कुर्सी पर बैठे उपप्रधान की कार्यशैली से भी खुश नजर नहीं आ रहे।

इसका सीधा प्रमाण यह है कि मंगलवार काे उपप्रधान की अध्यक्षता में प्रस्तावित बजट बैठक में उपप्रधान के अतिरिक्त एक ही निर्वाचित पार्षद पहुंची।

बता दें कि 2016 में नगर पालिका के 15 वार्डों के लिए चुनाव हुए थे। शहर के सभी वार्डों के लिए 22 मई 2016 को पार्षदों का चुनाव हा़े गया था। 7 जुलाई को 2016 को सभी पार्षदों ने अपने पद की शपथ ली थी। साथ ही अपनी अध्यक्ष का चुनाव भी किया था। इस लिहाज से मई 2021 नपा सदन के लिए चुन कर आए सभी पार्षदों के इस सदन का समय पूरा हा़े जाएगा। दाे माह के बचे इस कार्यकाल के बावजूद पार्षदों में अभी तक खींचतान चल रही है।

तीन पार्षद चुनाव के लिए डीसी से कर चुके हैं मांग

पार्षद मनीष सैनी, कृष्णा जांगड़ा व माेनिका सैनी ने डीसी को पत्र लिख कर नपा चेयरमैन के चुनाव करने की मांग की है। उनके द्वारा डीसी को लिखे पत्र में कहा गया है कि महेंद्रगढ़ नगर पालिका में प्रधान का पद रिक्त है, क्योंकि पूर्व प्रधान रीना गर्ग को हरियाणा सरकार द्वारा गजट नोटिफिकेशन जारी करके अपने पद से बर्खास्त कर दिया गया है।

इसलिए 29 दिसंबर 2020 से नगर पालिका महेंद्रगढ़ में प्रधान का पद रिक्त है। जिस कारण नगरपालिका के कार्य सुचारू रूप से नहीं हो पा रहे है। इस लिए आपसे निवेदन है कि नगर पालिका महेंद्रगढ़ के प्रधान पद का चुनाव जल्दी से जल्दी करवाया जाए।

मंडी अटेली, अटेली नगरपालिका की बजट बैठक एक बार फिर कोरम के अभाव में स्थगित करनी पड़ी है। नपा प्रधान व सचिव अपने अधीनस्थ कर्मियों के साथ दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजेे तक पार्षदों का इंतजार करते रहे, जब कोई पार्षद नहीं पहुंचा तो नपा सचिव ने स्थगन के बाद बजट बैठक जल्द बुलाने की कार्यवाही दर्ज की। नगर पालिका चेयरमैन जितिन अग्रवाल ने बताया कि बजट बैठक की पार्षदों को पूर्व सूचना सभी पार्षदों को भेजी गई, इसके बावजूद भी वे नहीं पहुंचे। पता नहीं इन पार्षदों के मन में क्या चल रहा है। सभी कार्य नियमों के अनुसार किये जा रहे है, लेकिन ये नाराजगी समझ से परे है।

आगे क्या, तीसरी में नहीं आए तो बजट पास हो जाएगा

नपा सचिव प्रदीप कुमार ने बताया कि बजट में देर तक पार्षदों का इंतजार करते रहे लेकिन कोरम अभाव के चलते बैठक म्युनिसिपल एक्ट के अनुसार बैठक स्थगित करनी पड़ी। अगर कोरम पूरा नहीं होता है तो बैठक नहीं कर सकते हैं। अगर तीसरी बैठक में भी पार्षद नहीं आते है तो बजट पास करना पड़ेगा।

पार्षदाें ने बैठक की सूचना के बाद ही जताई थी अपनी नाराजगी

महेंद्रगढ़, नगर पालिका की मंगलवार बजट बैठक थी। जाे नपा के कार्यवाहक प्रधान रमेश बाेहरा की अध्यक्षता में प्रस्तावित बजट बैठक काेरम के अभाव में नहीं हाे पाई। बैठक में एक निर्वाचित महिला पार्षद बबीता सैनी व दाे मनाेनीत पार्षद कुलदीप शर्मा व महेंद्र प्रजापत ही बैठक में पहुंचे। बता दें कि नपा प्रशासन की ओर से मंगलवार काे बजट बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में नपा के कार्यकारी प्रधान रमेश बाेहरा की अध्यक्षता में वित्त वर्ष 2021-22 के अनुमानित आय-व्यय पर चर्चा हाेनी थी।

सुबह साढ़े दस बजे तय समय पर कार्यकारी प्रधान नपा में पहुंचे। उनके पहुंचने के करीब पांच सात मिनट के दाैरान ही महिला पार्षद बबीता सैनी भी नपा कार्यालय पहुंची। साथ ही मनाेनीत पार्षद कुलदीप शर्मा व महेंद्र प्रजापत भी तय समय पर बैठक के लिए पहुंचे। सचिव प्रदीप कुमार व इन पार्षदों ने करीब एक घंटे अन्य पार्षदों का इंतजार किया। जब अन्य पार्षद बैठक में नहीं पहुंचे तारीख बाद में सचिव ने कार्यकारी प्रधान के आदेश पर काेरम के अभाव में बैठक स्थित करने की घोषणा की। साथ ही बजट बैठक के लिए आगामी तारीख तय करके सभी सूचना प्रेषित करने की भी बात कही।

नपा का 15 पार्षदों व दाे मनाेनित पार्षदों का सदन है। इनमें नपा की पूर्व चेयरपर्सन रीना गर्ग काे शहरी निकाय विभाग ने बर्खास्त किया हुआ है। जबकि उनके पार्षद पति सुरेंद्र बंटी निलंबित चल रहे हैं। मौजूदा समय में इन दाेनाें के सदन में नहीं हाेने के कारण 12 निर्वाचित पार्षदों व दाे मनाेनित पार्षदों काे इस बैठक में हिस्सा लेना था, लेकिन केवल उपप्रधान व एक महिला पार्षद ही बैठक के लिए नपा कार्यालय पहुंची।

इससे लग रहा है कि पार्षद उपप्रधान से भी ज्यादा खुश नहीं है। मंगलवार काे प्रस्तावित बजट बैठक के संबंध में जब नपा प्रशासन की तरफ से पार्षदों काे सूचना प्रेषित की गई थी, उसी समय कुछ पार्षदों ने इस पर अपना ऐतराज जताया था। कुछ पार्षदों ने बजट बैठक के प्रस्तावित एजेंडा पार्षदों काे 15 मिनट पहले देने की बात पर नाराजगी जताई थी।

नाराज पार्षदों का कहना था कि बैठक का एजेंडा बैठक की सूचना के साथ ही प्रेषित किया जाना चाहिए। यदि बैठक से 15 मिनट पहले आय-व्यय का प्रस्तावित एजेंडा पार्षदों काे मिलता है तारीख उन्हें विचार-विमर्श के लिए समय नहीं मिल पाएगा। इससे वाे अपना पक्ष अच्छी तरह से बैठक में नहीं रख पाएंगे। उनका कहना था बैठक का एजेंडा बैठक की सूचना के साथ ही प्रेषित हाेता रहा है। जाे कानूनी है।

नियमानुसार दी थी पार्षदों को सूचना

बजट बैठक के लिए सभी पार्षदों काे नियमानुसार सूचना प्रेषित की गई थी। हाे सकता है कि पार्षदों काे आज आवश्यक काम हाे गया हाे। जल्द ही दाेबारा बैठक की तारीख तय करके सभी पार्षदों काे सूचना दे दी जाएगी। बैठक में पार्षदों का उपस्थित नहीं हाेना उनसे नाराजगी नहीं है। क्योंकि यह बजट बैठक की तारीख सभी से चर्चा के बाद ही तय की गई थी।
- रमेश बाेहरा, कार्यकारी प्रधान नपा महेंद्रगढ़।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें