पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कुम्हार समुदाय के लोगों की रोजी-रोटी पर बुरा असर:त्योहारी सीजन में मोमबत्तियों ने लिया दीयों का स्थान, कुम्हारों का काम प्रभावित

दौंगड़ा अहीरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आधुनिकता की चकाचौंध संस्कृति को बड़ी तेजी से बदल रही है। यहीं कारण है कि दीपावली पर जलाए जाने वाले खुशियों के दीपकों का स्थान अब मोमबत्तियों ने ले लिया है, जिससे संस्कृति को तो फर्क पड़ ही रहा है, इसके साथ कुम्हार समुदाय के लोगों की रोजी-रोटी पर भी इसका बुरा असर पड़ रहा है।

मुंडिया खेड़ा निवासी राजपाल व संजय ने बताया कि श्रीराम के 14 वर्षों का वनवास पूरा करके, रावण पर विजय पाकर जब सीता सहित राम, लक्ष्मण व हनुमान अयोध्या लौटे थे, तो लोगों ने खुशी जाहिर करने के लिए लोगों ने घरों में घी के दीये जलाए थे और तत्पश्चात प्रति वर्ष उसी याद को दिल में संजोकर प्रतिवर्ष घी के दीये जलाते आ रहे हैं।

समय के साथ-साथ दीये जलाने का रिवाज भी बदल गया है। अब तो लोग तेल के दीये भी नहीं जलाते अपितु मोमबत्ती जलाकर ही खुशी व्यक्त करते हैं।

कुम्हार राकेश कुमार, मुकेश, अशोक कुमार ने बताया कि एक वक्त था जब दीपावली के दिन इतने दीये बिकते थे कि उनके परिवार का गुजर बसर आसानी से हो जाता था किंतु अब तो रोटी रोजी के भी लाले पड़ गए हैं। पहले यहां काफ़ी कुम्हार थे अब घटकर उनकी संख्या कुछ ही रह गई है।

कुछ कुम्हारों ने तो अपना यह धंधा ही बदल लिया है या फिर दीये खरीदकर लाते हैं और उन्हें घरों में बेचते हैं। मोमबत्ती के स्थान पर छोटे-छोटे बल्ब लगा दीवाली की रौनक बढ़ाने की सोचते है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें