पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रतियोगिता:बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए 22 व 23 फरवरी को होगी निबंध प्रतियोगिता

महेंद्रगढ़16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नकल-उन्मूलन के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित करने के उद्देश्य से हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड एक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। जिसमें प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाले को 11 हजार, 51 सौ, 31 सौ का इनाम दिया जाएगा। यह राशि बोर्ड परीक्षाओं के शुरू होने से पूर्व प्रदान की जाएगी। इसके अलावा विद्यार्थियों को प्रशंसा प्रणाम-पत्र राज्य स्तरीय समारोह में दिए जाने का निर्णय लिया गया है।

बोर्ड अध्यक्ष प्रो. जगबीर सिंह ने बताया कि सभी सरकारी, गैर सरकारी स्कूलों में 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों की एक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जाएगा। 10वीं के लिए निबंध का शीर्षक ‘नकल से उत्तीर्ण हुआ जा सकता है लेकिन उत्कर्ष तो पढ़ाई से ही सम्भव है’ तथा 12वीं के लिए ‘नकल-समस्या व समाधान’ शीर्षक है। निबंध प्रतियोगिता 200 से 300 शब्दों की होगी।

परीक्षा का आयोजन 22 व 23 फरवरी तक विद्यालय द्वारा करवाई जाएगी। जिसका मूल्यांकन दो दिन में किया जाएगा। दोनों कक्षाओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिका की मूल प्रति स्कैन कर 26 फरवरी, 2021 तक खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय को भेजने होंगे।

बेस्ट स्लोगन को एडमिट कार्ड पर मुद्रित किया जाएगा : प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिका को खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा पुन: मूल्यांकन करवाया जाएगा और उनमें से प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की सूची व उत्तरपुस्तिका की स्कैनिंग की हुई प्रति 5 मार्च तक जिला शिक्षा अधिकारी को भेजनी होगी। जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा पुन: मूल्यांकन करवाया जाएगा तथा उत्तरपुस्तिका की स्कैनिंग की हुई प्रति 15 मार्च तक शिक्षा बोर्ड भिवानी भेजनी होगी।

बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने बताया बोर्ड कार्यालय द्वारा 23 मार्च तक प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। बोर्ड कार्यालय में प्राप्त निबंधों में जिस विद्यार्थी का नकल उन्मूलन से संबंधित स्लोगन प्रथम रहेगा, उसको बोर्ड की वार्षिक परीक्षा के लिए जारी किए जाने वाले प्रवेश-पत्र (एडमिट कार्ड) पर मुद्रित करवाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें