पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:एफपीओ का किया गठन, उपज का मिलेगा सही दाम, खाद, बीज और कृषि उपकरण खरीदना होगा आसान

दाैंगड़ा अहीर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसानों को समृद्ध बनाने के लिए केंद्र व हरियाणा सरकार कर रही है सहयोग

एफपीओ के गठन को लेकर केंद्र और राज्य सरकार पहल कर रही है। जिससे किसानों को समृद्ध बनाया जा सके। इसी कड़ी में दाैंगड़ा अहीर गांव के कुछ किसानों ने मिलकर बाबा रूपादास (बीआरडी) एफपीओ का गठन किया है, इस एफपीओ से जुड़े सदस्य महेन्द्र सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा किसानों को तकनीकी वित्तीय सहयोग एवं बाजार पहुंच सुनिश्चित करने के लिए किसान उत्पादक संगठन एफपीओ बनाने की दिशा में जोर दे रही है।

इस योजना से किसानों को आर्थिक सहायता देकर समृद्ध बनाया जाएगा। इसमें एफपीओ लघु एवं सीमांत किसानों का एक समूह होगा। जिससे संगठन से जुड़े किसानों को न सिर्फ उपज का सही दाम मिलेगा बल्कि खाद बीज दवाइयां और कृषि उपकरण आदि खरीदना भी आसान होगा। वहीं बीआरडी एफपीओ के सदस्य राजकुमार ने बताया कि इससे किसानों को कृषि से संबंधित सेवाएं सस्ते मिलेगी और बिचौलियों से मुक्ति। अशोक ने बताया कि एफपीओ का गठन के लिए लघु कृषक, कृषि व्यापार संघ और राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड काम कर रहे हैं।

महेंद्रगढ़ जिले में 50 नए एफपीओ बनाने की योजना है। और इन्हीं में से एक गांव दाैंगड़ा अहीर में बाबा रूपा दास एफपीओ है। इसमें कुछ किसान मिलकर कोई भी कृषि आधारित प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए सरकार द्वारा अनुदान दिया जाता है। इसका मकसद किसानों को अपनी फसल का बाई प्रोडक्ट बनाकर तैयार करना होता है। उसकी मार्केटिंग करना होता है। महेंद्रगढ़ जिले में अब तक 24 एफपीओ बनाए जा चुके हैं। इसमें 5000 किसान इन एफपीओ का हिस्सा बन चुके हैं।

कैसे बनाया जाता है एफपीओ

किसान उत्पादन संगठन योजना एफपीओ के लिए उन्हें एक कंपनी बनानी होती है। यानी किसान उत्पादक संगठन बनाना होगा। किसान उत्पादक संगठन किसानों का एक समूह होगा जो कृषि उत्पादन कार्य में लगा हो और वह इनसे जुड़ी व्यवसायिक गतिविधियां चलाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें