पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सफलता:पित्त की थैली व एपैंड्सक का सरकारी अस्पताल में करवाएं दूरबीन से ऑपरेशन

महेंद्रगढ़3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महेंद्रगढ़ में सरकारी अस्पताल में महिला की पित्त की थैली का ऑपरेशन करते डॉक्टर संदीप सिंह व अन्य सहायक। - Dainik Bhaskar
महेंद्रगढ़ में सरकारी अस्पताल में महिला की पित्त की थैली का ऑपरेशन करते डॉक्टर संदीप सिंह व अन्य सहायक।
  • अन्य ऑपरेशन के लिए भी अस्पताल में नि:शुल्क सुविधाएं उपलब्ध

पीत की थैली, पत्थरी, अपैंड्क्स के आप्रेशन के लिए निजी अस्पतालों में भारी भरकम पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं हैं। इनके ऑपरेशन महेंद्रगढ़ के सरकारी अस्पताल में नि:शुल्क करवा सकते हैं। बुधवार को भी मेडिकल अधिकारी डॉ. संदीप सिंह ने एक महिला की पीत की थैली का दूरबीन द्वारा सफल आॅपरेशन किया गया। बीते कुछ माह के दौरान अस्पताल में 150 के लगभग मरीज ऑपरेशन की सुविधा का लाभ उठा चुके हैं।

डॉ. संदीप ने बताया कि अस्पताल में अब सभी प्रकार के ऑपरेशन किए जा रहे हैं, जिनमें मुख्यता पीत की थैली, हरनिया, हाइड्रोसिल, पांव की नसों में फुलावट, पत्थरी, एपैंड्क्स, रसोली, लाइककोमा, बच्चेदानी के ऑपरेशन, आंतों में रुकावट, आंतों का फडफड़ाना, थाइराइड सहित अन्य कई प्रकार के ऑपरेशन की भी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

दूरबीन से होने वाले ऑपरेशन में दर्द व दवाई कम
डॉ. संदीप कुमार ने बताया कि दूरबीन से होने वाले ऑपरेशन से मरीज को दर्द कम होता है तथा दवाई भी कम लगती है। इससे इंफेक्शन के चांस भी कम होते हैं तथा किसी के सहारे नहीं रहना पड़ता। मरीज को हरनिया होने की संभावना नहीं रहती। ऐसे ऑपरेशन करीब 30 से 40 मिनट में हो जाते हैं तथा मरीज को एक दिन बाद छुट्टी भी दे दी जाती है।

बीमारियों से पीड़ित मरीज अस्पताल में अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। एक-दो दिन में उनका ऑपरेशन किया जाता है। ज्यादा तकलीफ वाले मरीजों को पहले उपचार दिया जाता है। उन्होंने क्षेत्र के मरीजों को सरकारी अस्पताल की इस सुविधा का लाभ उठाने का आह्वान किया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser