पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

साइबर ठगी:हैलो, मैं कौन बनेगा करोड़पति से बोल रहा हूं, आपकी 50 लाख की लॉटरी लगी है

महेंद्रगढ़4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लॉकडाउन में साइबर अपराधियों ने नए तरीके से शुरू की ठगी

कोरोना वायरस से निपटने के लिए लॉकडाउन जारी है। ऐसे में जब लोग अपना ज्यादातर समय मोबाइल पर बिता रहे हैं तो साइबर अपराधी भी सक्रिय हो गए हैं और मोबाइल यूजर्स को अपना निशाना बनाने लगे हैं। इस महीने में साइबर अपराधियों की वारदात के कई मामले सामने आए हैं, जिनमें से अधिकांश में वाट्सएप मैसेज या लिंक भेजकर ठगने का प्रयास किया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार लोगों को ठगने के लिए साइबर अपराधी कई तरीके अपना रहे हैं। लोगों को ठगने के लिए शातिर कभी मुफ्त रिचार्ज का झांसा देते हैं तो कभी मेल या फोन पर कौन बनेगा करोड़पति में जीत का दावा कर उन्हें अपनी जालसाजी का शिकार बना रहे हैं। वाट्सएप पर इस तरह की कॉल व मैसेज आ रहे हैं, जिसमें इस धंधे का माहिर पहले वाट्सएप पर एक फोटो ओर मैसेज देता है। साथ में ऑडियो रिकॉर्डिंग भी भेजी जाती है। फोटो पर लॉटरी नंबर और एक वाट्सअप मोबाइल नंबर अंकित होता है।  ऑडियो रिकॉर्डिंग में कहा जाता-नमस्कार, केबीसी से कौन बनेगा करोड़पति में आपका स्वागत है। इसके बाद वह अपना नाम बताता है और कहता है आपके लिए गुड न्यूज है। आपके नंबर पर 50 लाख की लॉटरी निकली है। 

वाट्सएप कॉल कर बात करें, लॉटरी कैश करने संबंध में आपको जानकारी देंगे :

लॉटरी का पैसा कैश करना चाहते हो तो आपके पास जो फाइल पहुंची है, उस पर हमारे अधिकारियों के नंबर अंकित है। उस नंबर पर वाट्सएप कॉल कर बात करें, वो लॉटरी कैश करने संबंध में आपको जानकारी देंगे। इस तरह से ये ठग मोबाइल यूजर्स को साइबर के आपराधिक षड्यंत्र में फंसा लेते हैं।  इसके बाद पैसों का लालच देकर आपके अकाउंट नम्बर व अन्य बैंक खातों की जानकारी लेकर अकाउंट से सारे रुपए ट्रांसफर कर लेते हैं। इसलिए लोगों को चाहिए कि इस तरह के प्रलोभन में न फंसे। इनसे सचेत रहें। आपकी मेहनत का रुपया पलभर में गायब कर देते हैं। इन अपराधियों को पकड़ने के लिए पुलिस पूरा प्रयास भी करती है। ये अपराधी दूसरे राज्य में बैठे होते हैं और अपनी फेक आईडी से ही सिम खरीद लेते हैं और उसका इस्तेमाल करके तुरन्त बंद कर देते हैं। इसलिए आमजन इन साइबर ठगों से सावधान रहें।

जिले में अब तक 12 मुकदमे किए दर्ज

पुलिस प्रवक्ता नरेश कुमार ने बताया कि जिला महेंद्रगढ़ में पिछले वर्ष 27 मामले साइबर क्राइम से संबंधित दर्ज हुए थे, जिसमें 11 एटीएम बदलकर पैसा निकालने व 16 खातों से रुपया ट्रांसफर करने के शामिल रहे। इस वर्ष जिला महेंद्रगढ़ में अब तक 12 मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं, जिसमें ज्यादातर बैंक खातों से रुपये ट्रांसफर करने के ही हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें