पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुधार:गांव डेरोली में लिंग अनुपात में हुआ सुधार 1020 तक पहुंचा लिंगानुपात

मंडी अटेलीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बेटी होने पर बच्ची की मां को किया सम्मानित

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत क्षेत्र के गांव डेरोली की आंगनबाड़ी वर्कर ने नवजात बच्ची की मां को उसके घर जाकर बधाई पत्र देकर सम्मानित किया। गांव के सरपंच राजपाल व महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर कृष्ण यादव के मार्गदर्शन में हुए कार्यक्रम में गांव की 5 आंगनवाड़ी केंद्र की वर्कर, हेल्पर व गांव के गणमान्य लोग शरीक हो कर नवजात बच्ची की मां को विभाग की ओर से सम्मान पत्र देने के साथ उसके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

सुपरवाइजर कृष्णा ने बताया कि लिंग अनुपात सुधारने के लिए विभाग की ओर से माताओं व नवजात कन्याओं को सम्मान किया जा रहा हैं। पहली बेटी होने पर विभाग की ओर से 21 हजार रुपए की राशि आपकी बेटी हमारी बेटी स्कीम में निवेश किया जाता है।

जो बच्ची के 18 वर्ष की होने पर बच्ची को करीब 88 हजार रुपए के करीब मिलेगी। गांव में लिंग अनुपात नये आंकड़ों के अनुसार 1020 हैं। वर्ष 2015 में इस गांव में लिंगानुपात काफी कम था। इस मौके पर आंगनवाड़ी वर्कर बिमला, स्नेहलता, मंजू, किताब, कांता देवी मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें