पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्राम सचिव परीक्षा:महेंद्रगढ़ में 40 केंद्रों पर पहले दिन 55 फीसदी परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा, उड़नदस्ते की रही नजर

महेंद्रगढ़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • फींगर प्रिंट स्कैनिंग और एडमिट कार्ड की चेकिंग के बाद मिला केंद्रों में प्रवेश

महेंद्रगढ़ क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार को ग्राम सचिव पद की परीक्षा शुरू हुई। परीक्षा के पहले दिन सुबह व शाम के सत्र में शांतिपूर्वक परीक्षा संपन्न हुई। महेंद्रगढ़ में 40 परीक्षा केंद्रों पर सुबह व शाम करीब 16 हजार परीक्षार्थियों काे परीक्षा देनी थी। इनमें सुबह के सत्र में 53 प्रतिशत ताे शाम के सत्र में 55 फीसदी विद्यार्थियाें ने परीक्षा दी। केन्द्रों पर 210, 175 तथा 150 परीक्षार्थियों के बैठाने की व्यवस्था की गई थी।

बता दें कि एचएसएससी बोर्ड की तरफ से ग्राम सचिव के 700 पदों के लिए परीक्षा का आयोजन पूरे हरियाणा में किया जा रहा है। इसी तरह महेंद्रगढ़ में हैप्पी एवरग्रीन सीनियर सेकेंडरी स्कूल डुलाना रोड में 3, डीएवी पब्लिक स्कूल में एक, सूरज सीनियर सेकेंडरी स्कूल बुचौली में 3, सूरज इंजीनियरिंग कॉलेज बुचौली रोड में 2, सरबती सीनियर सेकेंडरी स्कूल गोशाला रोड में 2, टैगोर सीनियर सेकेंडरी स्कूल गोशाला रोड माजरा खुर्द में 2, कपिल विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल देवनगर रोड में एक, भारतीय पॉलिटेक्निक देवनगर रोड में 2, भारतीय डिग्री काॅलेज देवनगर रोड में 2, मॉडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल देवनगर रोड में 2, राव जयराम डिग्री कालेज बुंदेबाज नगर अटेली रोड में 2, राव जयराम सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एक, राजकीय ब्वाय कॉलेज नारनौल रोड में 2, राजकीय महिला कॉलेज में एक, श्री कृष्णा सीनियर सेकेंडरी स्कूल नियर राव तुलाराम चौक महेंद्रगढ़ में 3, राव पहलाद सिंह सीनियर सेकेंडरी स्कूल सतनाली रोड खातोद में सर्वाधिक 5, संस्कार भारती महिला डिग्री कॉलेज पाली में एक, गुरु कॉलेज ऑफ एजुकेशन नियर लघु सचिवालय में एक तथा राव पहलाद सिंह कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टैक्नोलॉजी सतनाली रोड बलाना में 4 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। इन सभी परीक्षा केंद्रों में सुबह व शाम काे के सत्राें में परीक्षा हुई। सुबह के सत्र में 40 परीक्षा केंद्राें में 4915 विद्यार्थियाें ने परीक्षा दी। जबकि शाम काे करीब पांच हजार विद्यार्थियों की उपस्थित रही।

सुबह 9:30 व शाम के सत्र में 2 बजे तक काे मिला प्रवेश

ग्राम सचिव पद के लिए शनिवार को एचएसएससी बोर्ड द्वारा निर्धारित परीक्षा केन्द्र में सुबह के सत्र में परीक्षा 10:30 से 12 तथा तथा शाम के सत्र में 3 से 4:30 बजे तक परीक्षा हुई। परीक्षार्थियों को सेनिटाइजेशन, थर्मल स्क्रीनिंग, एडमिट कार्ड जांच करने, अटेंडेंस दर्ज करने सहित अन्य औपचारिकताएं पूरी करने के बाद ही परीक्षार्थियों को सुबह परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को 8:30 से 9:30 बजे तक तथा शाम के सत्र में एक से दो बजे तक ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया गया।

बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों को खाने व रहने की सुविधा

बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों को ओम सांई राम स्कूल में रहने व खाने की नि:शुल्क व्यवस्था की गई। परीक्षा केंद्र तक भी स्कूल की गाड़ियों से परीक्षार्थियों को निशुल्क पहुंचाया गया। विद्यालय चेयरमैन रमेश सैनी ने बताया कि परीक्षार्थियों के लिए यह सभी सुविधाएं 10 जनवरी को भी चालू रहेंगी। विद्यालय की ओर से 10 गाड़ियां लगाई गई हैंै। अमरसिंह सोनी, नीरज मित्तल, विकास, राजेश, महेंद्र, सुरेश, अतुल दीवान, सुमित, डॉ. विष्णु शर्मा, जोगेंद्र, प्रवीण, हरि ड्राइवर साथ रहे।

सुबह और शाम करीब 16 हजार परीक्षार्थियों काे परीक्षा देनी थी

परीक्षा केंद्राें का लिया जायजा

परीक्षा केंद्राें पर हरियाणा कर्मचारी आयेगा व एसडीएम के नेतृत्व में गठित उड़न दस्ते की भी नजर रही। एचएसएससी द्वारा नियुक्त अधिकारी अशाेक कुमार के नेतृत्व में उड़न दस्ते ने करीब-करीब सभी परीक्षा केंद्राें का निरीक्षण किया।

दूसरी तरफ एसडीएम विश्राम सिंह मीणा की अगुवाई में गठित उड़न दस्ते में बीईओं डाॅ. अशाेक कुमार, अमरजीत, राजेश कुमार, इंद्र सिंह, पवन कुमार, राजेश शर्मा झाडली, हरीश राेहिल्ला, अमित कुमार, ओमप्रकाश ने भी परीक्षा केंद्राें का जायजा लिया।

दुकानदारों ने छात्रों से बैग रखने के वसूले पैसे
दाेपहर के समय सुबह के सत्र की परीक्षा समाप्त हाेने व शाम के सत्र की परीक्षा शुरू हाेने काे लेकर परीक्षार्थियों की संख्या ज्यादा हाेने से शहर के सभी बाजार जाम हाे गए। बस स्टैंड के पास, बालाजी चाैक, मसानी चाैक, रेलवे राेड, सतनाली चाैक पर दाेपहर एक घंटे रही जाम की स्थित रही।

परीक्षा केंद्रों के आसपास के दुकानदारों ने परिक्षार्थियों के बैग रखने के लिए शुल्क वसूला। महेंद्रगढ़ स्कूल के सभी शिक्षण संस्थानों के नजदीक दुकान पर अभ्यर्थियों से 30 से 50 रुपए तक लिए गए। वहीं गहने रखने के लिए भी अच्छी खासी फीस ली गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser