पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

महेंद्रगढ़:शाम को जेडएमईओ की फ्लाइंग टीम और सुबह डीएम ने किया मंडी में खरीद प्रक्रिया का निरीक्षण

महेंद्रगढ़8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नगर की अनाज मंडी में मंगलवार शाम को जहां जेडएमईओ की फ्लाइंग ने निरीक्षण करते हुए एक करीब 80 क्विंटल बाजरे से भरी ट्राली की पूरी जांच को लेकर मार्केट कमेटी सचिव को निर्देश दिए। वहीं बुधवार को डीएमओ पुनित पंगाल ने भी मंडी में पहुंचकर खरीद प्रक्रिया को अच्छी प्रकार से चलाने के निर्देश दिए।

डीएम पुनित पंगाल ने बुधवार को मंडी का निरीक्षण करते हुए खरीद को लेकर मिली शिकायतों के आधार पर परचेजर को को सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खरीद प्रक्रिया में कोई भी कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। नियमानुसार के किसानों का बाजरा खरीदा जाएगा तथा किसानों को कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

एक बार रिजेक्ट होने के बाद अब फिर से नहीं मिलेगा मौका

मंडी में रिजेक्ट होने वाले बाजरे के स्थान पर दूसरा बाजरा लाकर या फिर उसे ही जुगाड़ लगाकर बेचा जा रहा था। परंतु बुधवार को डीएम ने परचेजर को सख्त निर्देश दिए कि मंडी में जिन किसानों का बाजरा रिजेक्ट हो जाता है और बाद में वह दूसरा बाजरा लाता या दिखाता है तो उसे न खरीदा जाए। उन्होंने मार्केट कमेटी को भी कहा कि जिन किसानों का बाजरा रिजेक्ट हो जाता है उसे किसानों को तुरंत उठाने को कहें या व्यापारियों के माध्यम से उसे उठवाएं ऐसा नहीं करने पर कार्रवाई अमल में लाई जाए।

खरीद होने के बाद मंडी गेट को बंद रखा जाए तथा उठाने में लगे वाहनों के आने-जाने का भी पूरा रिकॉर्ड व उनके नंबर रखे जाएं। रिजेक्ट ढेरियों का भी लेखा-जौखा होना चाहिए। उन्होंने बताया कि खरीद में व्यापारियों का पूरा सहयोग मिल रहा है तथा आगे भी खरीद को अच्छी प्रक्रिया को अच्छी प्रकार से चलाने में सहयोग देते रहे।

192 बाजरा तथा 1 मूंग का कटा टोकन
मंडी में बुधवार को खरीद के लिए 192 किसानों को मैसेज भेजे गए जिसमें से शाम करीब पांच बजे तक मार्केट कमेटी ने 173 टोकन काटे तथा हैफेड परचेजर संजीव कुमार ने 159 किसानों का 4286.50 क्विंटल बाजरा तथा एक किसान का साढे बारह क्विंटल मूंग खरीदा। हैफेड मैनेजर हरपाल के अनुसार लिफ्टिंग का कार्य भी लगातार चल रहा है। बुधवार शाम तक गोदाम में करीब 50 हजार कट्टे आ चुके हैं। बीते दिवस चार सदस्यीय फ्लाइंग टीम ने मंडी में पकड़ी एक ट्राली महेंद्रगढ़ मंडी में जेडएमईओ हवासिंह व उनकी टीम के सदस्यों ने बीते दिवस शाम को मंडी का निरीक्षण करते हुए एक करीब 80 क्विंटल बाजरे से भरी की ट्राली को देखा और गेट पास चेक किया गया तो पाया कि ट्राली में दो अलग-अलग किसानों का बाजरा है।

बाजरा सही है या गलत इसे लेकर फ्लाइंग टीम ने महेंद्रगढ़ के मार्केट कमेटी सचिव हरीकिशन को आदेश दिए की इसकी पूरी जांच करवाने को लेकर एसडीएम से निवेदन किया जाए। उधर बुधवार को सचिव ने एसडीएम विश्राम कुमार मीणा से मिलकर इस विषय में बताया तो उन्होंने संबंधित किसानों को नोटिस जारी करने तथा उनके लिखित में बयान लेने को कहा है। इसके साथ ही एसडीएम ने इसके वेरीफिकेशन को लेकर तहसीलदार को भी लिखने को कहा है। सचिव ने बताया कि एसडीएम के आदेशानुसार उन्होंने किसानों को नोटिस जारी करने के साथ-साथ तहसीलदार को भी इस विषय में लिख दिया है।

खबरें और भी हैं...