पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आईटीआई प्रवेश:दूसरे राउंड की सूची में प्रदेशभर में 2551 के आवेदन हुए रिजेक्ट

महेंद्रगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आईटीआई संस्थानों में दाखिले को लेकर दूसरे राउंड की मेरिट सूची जारी हो चुकी है। प्रशिक्षण के इच्छुक प्रार्थी 22 अक्टूबर तक अपनी फीस जमा करवा सकते हैं। जिनके आवेदन रिजेक्ट हुए हैं वे अपनी ऑनलाइन एप्लीकेशन को खोलकर जिन दस्तावेजों के कारण रिजेक्ट हुए उन्हें फिर से अपलोड कर तीसरे राउंड में शामिल हो सकते हैं। पहले राउंड में संस्थानों में करीब 20 से 25 प्रतिशत सीटें ही भरी है। वहीं दूसरे राउंड में भी दाखिले होने के बाद 45 से 50 प्रतिशत सीटें ही भरने आ अनुमान है।

बता दें कि आईटीआई संस्थानों में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राएं 8वीं, 10वीं व 12वीं पास करने वाले विद्यार्थी होते हैं जिन्हें ऑनलाइन आवेदन करने का पूरा ज्ञान नहीं होने के कारण वे आवेदन के समय दस्तावेज अपलोड नहीं करते या फिर उल्टे-सीधे दस्तावेज अपलोड कर देते हैं, ऐसे में आवेदन रिजेक्ट हो जाता है। इसी का परिणाम है की दूसरी सूची में प्रदेशभर के सभी सरकारी व निजी संस्थानों में अलॉट 19774 सीटों में 15448 का वेरिफिकेशन हुआ और 2551 आवेदन रिजेक्ट हो गए। 1754 को पेंडिंग में रखा। पहले दिन 2487 ने फीस जमा करवाकर दाखिला ले लिया।

महेंद्रगढ़ में यह है स्थिति
महेंद्रगढ़ आईटीआई संस्थान में 243 सीट अलॉटमेंट, 222 का वेरिफिकेशन, 21 रिजेक्ट, दौंगड़ा अहीर संस्थान में 36 को सीट अलॉटमेंट, 27 का वेरिफिकेशन, 9 रिजेक्ट, मालड़ाबास संस्थान में 52 को सीट अलॉटमेंट, 44 का वेरिफिकेशन, 8 रिजेक्ट, महेंद्रगढ़ महिला आईटीआई में 33 को सीट अलॉटमेंट, 24 का वेरिफिकशन, 9 रिजेक्ट, नारनौल संस्थान में 347 को सीट अलॉटमेंट, 300 का वेरिफिकेशन, 47 रिजेक्ट, नारनौल महिला संस्थान में 52 को सीट अलॉटमेंट, 48 का वेरिफिकशन, 4 रिजेक्ट, रेवाड़ी आईटीआई संस्थान में 188 को सीट अलॉटमेंट, 181 का वेरिफिकेशन, 6 रिजेक्ट, रेवाड़ी महिला संस्थान में 57 को सीट अलॉटमेंट, 50 का वेरिफिकेशन तथा 7 का आवेदन रिजेक्ट हो गया।

दूसरे राउंड की मेरिट सूची जारी हो चुकी है। 22 अक्टूबर तक सूची में चयनित फीस जमा करवा सकते हैं। जिनके आवेदन रिजेक्ट हुए हैं वे संबंधित दस्तावेज अपलोड कर तीसरे राउंड में शामिल हो सकते हैं। -राकेश कुमार, कार्यवाहक प्राचार्य, आईटीआई संस्थान, डेरोली अहीर।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें