पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिशन एडमिशन:बीएड कॉलेजों में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़कर अब 8 फरवरी, नेट बंद होने के चलते लिया फैसला

महेंद्रगढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में आवेदन की अंतिम तिथि आज

इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय मीरपुर रेवाड़ी से संबद्ध बीएड कॉलेजों में रिक्त सीटों पर दाखिले को लेकर आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर अब 8 फरवरी कर दी गई है। 9 फरवरी को मैरिट सूची तथा 10 फरवरी को दाखिला ले सकते हैं। यह अवसर अभी केवल सरकारी व एडिड कॉलेजों में रिक्त सीटों को भरने के लिए दिया गया है।

उधर सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में अंतिम तिथि 31 जनवरी यानी आज रहेगी। सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में भी छात्र-छात्राओं ने प्रदेशभर में नेट बंद रहने को लेकर आ रही परेशानियों को देखते हुए आवेदन की तिथि बढ़ाने की मांग की है।

बता दें कि पहले फेज के तीन राउंड के बाद आईजीयू से संबद्ध सभी बीएड कॉलेजों में करीब 80 प्रतिशत सीटें भर चुकी है। शेष सीटों पर सैकेंड फेज में पहले राउंड जो 26 से 31 जनवरी के तहत दाखिला प्रक्रिया चल रही है जिसकी अंतिम तिथि आज है। बीएड करने के इच्छुक छात्र-छात्राओं का कहना है कि किसान आंदोलन के चलते प्रदेशभर में नेट सुविधा बाधित होने के कारण उन्हें आवेदन करने में परेशानियां आ रही है।

छात्र-छात्राओं की इस परेशानी को देखते हुए आईजीयू गर्वर्मेंट व एडिड कॉलेजों की तरह सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में दाखिले को लेकर तिथि बढ़ाएं, जिससे बीएड करने वाले छात्र-छात्राओं को इसका लाभ मिल सके। साथ ही छात्र-छात्राओं ने कहा कि की सेकंड फेज में भी फ़र्स्ट पेज के तीसरे राउंड की तरह कोटा खत्म करके सीट अलॉटमेंट की जाए ताकि रिक्त सीटों पर अधिक से अधिक विद्यार्थियों को लाभ मिल सके।

आईजीयू के तहत महेंद्रगढ़ व रेवाड़ी जिले के 64 कॉलेज हैं संबंद्ध

इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय से संबंधित 22 सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में 2450 तथा महेंद्रगढ़ के 42 कॉलेजों में 4450 बीएड की सीटें है। 50 प्रतिशत सीटें साइंस तथा 50 प्रतिशत सीटें आर्ट कोटे में रिजर्वेशन है। इसके साथ ही 85 प्रतिशत हरियाणा ओपन तथा 15 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटे के तहत भरी जानी तय है। अभी तक हुई दोनों काउंसलिंग निर्धारित कोटे के तहत संपन्न हुई है। परंतु तीसरी काउंसलिंग में सीट एलॉटमेंट ओपन काउंसलिंग के तहत बिना कोटे के ही की गई लाभ विद्यार्थियों को मिला है। आगामी काउंसलिंग में भी इसी तरह से बिना कोटे के ही सीट एलॉटमेंट होती है तो अधिकांश रिक्त सीटें भरने का अनुमान है।

अंतिम तिथि नजदीक देखते हुए कॉलेजों दाखिला लेने वाले करते रहे संपर्क

आरपीएस कॉलेज ऑफ एजुकेशन के प्राचार्य डॉ. शशी यादव ने बताया कि दूसरे फेज के तहत बीएड में दाखिले को लेकर काउंसलिंग प्रक्रिया चल रही है। 31 जनवरी इसके लिए अभी अंतिम तिथि है। एक सप्ताह से दाखिला लेने के इच्छुक छात्र-छात्राएं कॉलेजों से बराबर संपर्क कर रहे हैं। अंतिम तिथि नजदीक होने के कारण शनिवार को भी कॉलेज में दाखिला लेने को लेकर काफी संख्या में छात्र-छात्राएं पहुंचे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें