पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खतरा:पांच दिनों से टिड्डी दल ने महेंद्रगढ़ क्षेत्र में डाला डेरा, फसलों में नुकसान की संभावना

महेंद्रगढ़10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

क्षेत्र में टिड्डी दल का प्रकोप घटने की बजाय बढ़ता ही नजर आ रहा है। दिन के समय यह दल किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाकर शाम के समय पेड़ों पर आराम फरमाता है। मंगलवार को टिड्डियों का दल गांव सिसोठ से करीब आधा दर्जन गांवों में होते हुए देवास-भांडोर तक पहुंच गया। इस दल को भगाने को लेकर किसानों ने अपने स्तर पर ढोल, डीजे, थाली, परात आदि बजाकर खूब शोर किया परंतु टिड्डी दल पर इन सब का ज्यादा असर नजर नहीं आया। बता दें कि बीते शुक्रवार को महेंद्रगढ़ क्षेत्र में टिड्डी दल ले दस्तक दी थी, उसके बाद से लगातार इस दल क्षेत्र के गांवों में किसानों का सुख-चैन छीन लिया है। टिड्डी दल के प्रकोप से अपनी फसलों को बचाने के लिए किसान रात को न तो अच्छी नींद ले पा रहे हैं और न ही दिन में चैन की सांस ले पाते हैं। टिड्डी दल किस क्षेत्र में है तथा यह किस ओर जा रहा है, इस प्रकार की सूचना को लेकर पूरा दिन गुजार देते हैं ।

मंगलवार को टिड्डियों के दल ने गांव सिसोठ से माजरा खुर्द, महेंद्रगढ़ यदुवंशी स्कूल के ऊपर से होते हुए गांव डुलाना, चितलांग, देवास तथा भांडोर तक अपनी दस्तक दी। किसानों ने बताया कि यहां से टिड्डी दल दो भागों में बंट गया एक दल मेघनवास गांव की ओर तो दूसरा दल देवनगर की ओर हवा में उड़ गया। जहां से भी यह दल गुजरा वहां किसान का पूरा परिवार खेतों में खड़े होकर विभिन्न माध्यमों से शोर कर फसल को बचाने में जुटा नजर आया। प्रशासनिक अमला व संबंधित विभाग भी टिड्डी दल से निपटने को लेकर हर संभव प्रयास करता रहा। किसानों के अनुसार क्षेत्र में बीते करीब पांच दिनों से टिड्डी दल की मौजूदगी के चलते उनकी फसलों में नुकसान की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। ऐसे में सरकार व प्रशासन शीघ्र टिड्डी प्रभावित क्षेत्र की गिरदावरी करवाकर उनके लिए मुआवजे की घोषणा करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें