पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महेंद्रगढ़ में जिली मुख्यालय की मांग:29 दिन में दूसरी बार महेंद्रगढ़ बंद, मेडिकल स्टाेर तक नहीं खुले नारनाैल-महेंद्रगढ़-दादरी स्टेट हाईवे व रेवाड़ी रोड रहे 5 घंटे जाम

महेंद्रगढ़3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कैंची मोड़ पर धरना देते विभिन्न सामजिक संगठन, राजनेता व अधिवक्ता।

जिला मुख्यालय की मांग काे लेकर मंगलवार काे शहर पूर्ण रूप से बंद रहा। अधिवक्ताओं व सामाजिक संगठनाें ने महेंद्रगढ़-नारनाैल-दादरी स्टेट हाईवे अटेली मोड़ पर धरना दिया। इससे स्टेट हाईवे करीब 5 घंटे जाम रहा। दूसरी तरफ माजरा चुंगी पर सामाजिक संगठन के कार्यकर्ताओं ने जाम लगाया। इससे महेंद्रगढ़ कनीना मार्ग भी काफी समय तक ब्लाॅक रहा।

बार एसाे. के आह्वान पर हुए इस चक्का जाम काे क्षेत्र के सभी वर्गाें का ना केवल समर्थन मिला, अपितु इसके लिए सभी राजनीतिक विचारधाराओं के लाेग एक मंच पर पहुंचकर क्षेत्र की मांग के लिए आवाज काे बुलंद करते दिखे। बता दें कि बार एसो. के बैनर तले जिले के अनेक सामाजिक, धार्मिक व राजनीतिक संगठनाें के लाेग जिला मुख्यालय की मांग काे लेकर लंबे समय से संघर्ष कर रहे हैं।

लघु सचिवालय में इसकाे लेकर बीते 51 दिन से अनिश्चितकालीन धरना चल रहा है। धरने में ना केवल अनेक जनप्रतिनिधि पहुंचकर क्षेत्र की मांग काे अपना समर्थन दे चुके हैं, अपितु अधिकारियों का घेराव कर अपना राेष भी प्रकट कर चुके हैं।

मंगलवार काे जिला मुख्यालय की मांग पर शहर के सभी बाजार बंद रहे। व्यापार मंडल के आह्वाण पर हुए इस बंद में सभी ट्रेड यूनियनाें ने पूरा सहयाेग किया। आवश्यक स्वास्थ्य सेवाआएं, मेडिकल स्टाेर भी बंद रहे। प्राइवेट चिकित्सकों ने भी अपने अस्पतालों में ओपीडी नहीं की। मेडिकल स्टाेर बंद हाेने से लाेगाें काे दवाइयां नहीं मिली। इतना ही नहीं दूध व ब्रेड आदि के सप्लायरों ने भी अपनी सेवाएं बंद रही।

शहर के सभी बाजार समर्थन में बंद रहे

मंगलवार काे बार एसाेसिएशन ने पूर्व में चक्का जाम की घाेषणा कर रखी थी। इस जाम काे लेकर एसाे. की तरफ से विशेष रणनीति तैयार की गई। जिससे ना केवल शहर पूर्ण रूप से बंद हाे, बल्कि स्टेट हाईवे भी जाम रहे। सुबह बार के सदस्य सुबह करीब 10 बजे लघु सचिवालय में एकत्र हुए। इससे स्टेट हाईवे जाम हाे गया। सुबह करीब साढ़े दस बजे शुरू हुआ धरना साढे तीन बजे तक चला।

इससे मार्ग पूरी तरह से अवरूद्ध रहा। दूसरी तरफ सामाजिक संगठन सरताज ग्रुप के कार्यकर्ताओं ने महेंद्रगढ़-रेवाडी मार्ग पर माजरा चुंगी के पास जाम लगा दिया। इससे शहर के प्रवेश के दाेनाें प्रमुख मार्ग बंद हाे गए। माजरा चुंगी पर करीब दाे बजे तक जाम के बाद संगठन के कार्यकर्ता पीआरओ कुलदीप यादव के नेतृत्व में अटेली माेड़ धरना स्थल पर पहुंचे। शहर के सभी बाजार पूर्ण रूप से बंद रहे।
साझे संघर्ष का ऐलान...
सभी राजनीतिक विचार धारा के लाेग एक मंच पर : अटेली माेड़ पर बार एसाेसिएशन के बैनर तले चले धरने पर मंगलवार क्षेत्र की सभी राजनीतिक विचारधारा के लाेग एकत्र हुए। गांव सरपंच, जिला पार्षद, ब्लाक समिति सदस्य, नंबरदार, नगर पार्षद समेत जनप्रतिनिधियों ने धरने काे अपना समर्थन दिया। विधायक राव दान सिंह भी धरना स्थल पर पहुंचे।

धरना के दाैरान सभी वक्ताओं ने जिला मुख्यालय की मांग काे ना केवल जायज ठहराया, अपितु इसके राजनीतिक विचारधारा से ऊपर उठ कर सांझा संघर्ष करने का फैसला लिया। वाे बात अलग रही कि कुछ लाेगाें ने पूर्व सरकाराें पर क्षेत्र की हक की मांग पर ध्यान नहीं देने का आराेप लगाया। बावजूद सब ने पुरानी बातें भूल कर अब सिर्फ मुख्यालय के लिए एक जुट हाेकर संघर्ष हाेने की बात की।

संघर्ष समिति बनाने के साथ धरना जारी रखने का भी फैसला : करीब पांच घंटे चले धरने में लाेगाें ने जिला मुख्यालय के लिए संघर्ष करने के लिए बार एसाेसिएशन से एक संघर्ष समित बनाने व धरने काे जारी करने का फैसला हुआ।

पुलिस की तैनाती, प्रशासन भी अलर्ट

बार एसाेसिएशन की ओर से पूर्व में जाम की घाेषणा के चलते मंगलवार काे पुलिस प्रशासन की तरफ से भारी पुलिस बल तैनात किया गया। किसी भी अप्रिया घटना से निपटने के लिए शहर के सभी प्रमुख चाैराहाें के अतिरिक्त मुख्य धरना स्थल अटेली माेड़ पर भी वाटर कैनन, फायर ब्रिगेड गाडी के अतिरिक्त भारी पुलिस बल तैनात किया था। दूसरी तरफ प्रशासन की तरफ से धरना स्थल पर तहसीलदार, एसडीएम विश्राम सिंह मीणा स्वयं पहुंचे। वाे पूरी व्यवस्था का जायजा लेते रहे। वाे बात अलग रही कि धरना शांतिपूर्वक चला।

विधायक दान सिंह बाेले-क्षेत्र की जनता के साथ विधायक राव दान सिंह ने कहा कि जिला मुख्यालय की मांग काे लेकर वाे क्षेत्र के लाेगाें के साथ है। उन्हाेंने पूर्व में इस मांग काे नहीं उठाने के लाेगाें के सवाल पर भी अपना पक्ष रखा। उन्हाेंने स्पष्ट किया कि उनका हमेशा से ये प्रयास रहा है कि क्षेत्र का विकास हाे।

हुड्डा सरकार में उन्हाेंने इसके लिए प्रयास किए थे। इसी के तहत कनीना उपमंडल बनाया गया। सतनाली तहसील बनाई गई। बाद में उनकी सरकार नहीं रही। नए सत्र में भी क्षेत्र की आवाज काे उठाने का उन्हाेंनेे लाेगाें काे भराेसा दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser