पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नकली पनीर, सिथेटिक दूध व मावा की मांग बढ़ी:सेहत से खिलवाड़, बाजार में बिक रही मिलावटी मिठाई

दौंगड़ा अहीरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पर्व तथा त्योहारों पर खुशियाें के साथ मिठास का नाता बहुत पुराना है। समय बदला लेकिन त्योहारों पर मिठाइयां बांटने और खिलाने की परंपरा आज भी कायम है। त्योहारी सीजन में लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने वाले भी कम नहीं हैं।

दौंगड़ा अहीर क्षेत्र में त्योहारों के मद्देनजर क्षेत्र में नकली पनीर, सिथेटिक दूध व मावा की मांग बढ़ गई है। क्योंकि त्योहारों में नकली मावा व पनीर और घी की खपत बढ़ जाती है। शहर हो या गांव, दूध की कितनी भी कमी हो जाए, लेकिन मावा के नाम पर आपको कई किलो नकली मावा हमेशा उपलब्ध हो जाता है।

मांग को बढ़ता देख दुकानदार मिलावटी खाद्य पदार्थ बना रहे है, जोकि लोगों की सेहत से खिलवाड़ है।

अधिक मुनाफा कमाने की चाह में मिठाइयों समेत अन्य खाद्य पदार्थों में मिलावट करने और नकली खोवा का चलन भी धड़ल्ले से लगातार बढ़ा है। वहीं बाजार में बिकने वाला नकली मिलावटी पनीर भी लोगों की सेहत के लिए कितना सही है यह भगवान ही जाने लेकिन बरसाती मेंढक की तरह त्योहार आते ही मिलावटखोरों की सेहत भी फूलकर कुप्पा होने लगती है।

विभाग भी इस बात से जानकर भी अंजान बना हुआ है कि मिलावटी खाद्य पदार्थ मसाले इत्यादि सेहत को किस हद तक नुकसान पहुंचा सकते हैं। मिठाइयों में मिलावट करने और केमिकल युक्त रंग मिलाने से लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने का चलन इन दिनों अधिक बढ़ जाता है।

नवरात्र से ही त्योहारी सीजन शुरू हो गया है और मिलावटखोरों के लिए कमाई का सुनहरा अवसर है। ऐसे अवसर पर मिलावटखोर अपना मुनाफा कमाने की लालसा में उन्हें दूसरों की सेहत से कोई लेना-देना नहीं होता है। वहीं इस पर लगाम कसने वाला महकमा भी सिर्फ त्योहारों पर ही सक्रिय होकर दो चार नमूने भर कर अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर लेता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें