लॉकडाउन 4.0 / बाजार में 50 प्रतिशत से ज्यादा दुकानें नहीं खुलेंगी : डीसी

X

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 07:26 AM IST

महेंद्रगढ़. लॉकडाउन-4 में केंद्र सरकार द्वारा जारी नई गाइडलाइन के अनुसार किसी भी शहर के बाजारों में 50 फीसदी से अधिक दुकानें नहीं खोली जाएंगी। इसके अलावा दुकानदार को सरकार द्वारा सामाजिक दूरी के लिए जारी की गई सभी हिदायतों का पालन करना होगा। ऐसा नहीं करने की स्थिति में जिला प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा।
उपायुक्त जगदीश शर्मा ने बताया कि केंद्र सरकार ने कोविड-19 के खतरे के मद्देनजर नई गाइडलाइन जारी की है। इस नई गाइडलाइन के अनुसार शहरों में एक दिन दाईं व दूसरे दिन बाईं तरफ की दुकानें खोलने की हिदायत है। जिला में नांगल चौधरी, अटेली व कनीना में यह दाएं और बाएं का फाॅर्मूला लागू किया जा चुका है। वहीं महेंद्रगढ़ व नारनौल शहर में व्यापारी एसोसिएशन के साथ संबंधित एसडीएम की बैठक हुई थी। इस बैठक में इस फाॅर्मूले को न मानते हुए उन्होंने 6 दिन लगातार मार्केट खोलने की मांग रखी थी। ऐसे में जिला प्रशासन ने इनका प्रस्ताव गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को भेज दिया है। 

डीसी ने स्पष्ट किया कि इन दोनों शहरों में जब तक गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव की ओर से दिशा-निर्देश प्राप्त नहीं होते हैं, तब तक 4 मई को जारी किए गए आदेशों के अनुसार ही दुकानें खोली जाएंगी। 4 मई को जारी आदेशों के अनुसार सफेद, नारंगी और हरे रंग के हिसाब से दुकानों के दिन निर्धारित किए गए थे। ऐसे में यह दुकानें पूर्व में जारी आदेशों के अनुसार ही खुलेंगी। नांगल चौधरी तथा अटेली व कनीना में लेफ्ट-राइट का फाॅर्मूला लागू हो चुका है।

दुकान के अंदर बैठकर नहीं खाई जा सकेंगी मिठाइयां

जिला में लॉकडाउन-4 के दौरान मिठाइयों की दुकानों के संबंध में कड़ी शर्तें लगाई गई हैं। किसी भी मिठाई की दुकान में ग्राहक को अंदर बैठकर खाने की इजाजत नहीं होगी। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त जगदीश शर्मा ने बताया कि कोरोनावायरस के संक्रमण को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है कि मिठाई की दुकानों को कड़ी शर्तों के साथ खोला जाए। इन दुकानदारों को ग्राहक को बाहर से ही पैक मिठाई उपलब्ध करानी होगी। इसके अलावा मिठाइयों से संबंधित दुकानदार अपने ग्राहकों को होम डिलीवरी भी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मिठाइयों की दुकानों पर साफ सफाई से संबंधित विशेष ख्याल रखना होगा।

नाई की दुकानें और सैलून कड़ी शर्तों के साथ ही खोले जा सकेंगे

सरकार ने अब हेयर कटिंग सैलून तथा बार्बर शॉप को कड़ी शर्तों के साथ खोलने की इजाजत दी है। जिला प्रशासन द्वारा इसके लिए भी दिन निर्धारित किए गए हैं। डीसी शर्मा ने बताया कि जिला में भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में मौजूद हेयर कटिंग सैलून व बार्बर दुकानों को रविवार व बुधवार को खोला जा सकेगा। वहीं खुले बाजार में सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को खोला जा सकेगा। उन्होंने कहा कि ऐसी दुकानों को खोलने के लिए अलग से एडवाइजरी जारी की गई है।

1. बुखार, सर्दी, खांसी व गले से संबंधित परेशानी वाले ग्राहक को आने की मंजूरी नहीं होगी।
2. खुद व ग्राहक को फेस मास्क पहनना होगा।
3. मुख्य द्वार पर हैंड सैनिटाइजर रखना होगा।
4. इन दुकानों में काम करने वाले कर्मचारियों को फेस मास्क व हैंड कवर तथा एप्रिन पहननी होगी।
5. प्रत्येक ग्राहक के लिए अलग से डिस्पोजेबल तोलिया व पेपर शीट प्रयोग की जाएगी।
6. प्रत्येक ग्राहक के बाद कर्मचारियों को अपने हाथ सेनिटाइज करने होंगे।
7. सभी प्रकार की कैंची व मशीनें कम से कम आधे घंटे तक सेनिटाइज करनी होंगी। अगर संभव हो तो दुकानदार इसके दो सेट रखें ताकि एक को प्रयोग करने के बाद दूसरे को सेनिटाइज करने का समय मिल जाए।
8. ग्राहकों को पहले से ही टोकन सिस्टम के माध्यम से बुलाया जाए ताकि भीड़ न हो।
9.  कम से कम 6 फीट की दूरी रखी जाए।
10. फर्स लिफ्ट वेटिंग रूम तथा कॉमन एरिया को दिन में कम से कम दो बार सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन के साथ डिसइनफेक्ट किया जाए।
11. कारपेट तथा फर्श को बार-बार साफ किया जाए।
12. प्रयोग करने के बाद ब्लेड व रेजर आदि वेस्ट को लीक प्रूफ कंटेनर में रखना होगा।
13. कर्मचारियों को बताया जाए कि वे कोविड-19 के संभावित संक्रमित को तुरंत स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करने के लिए कहें और ऐसे व्यक्ति पूरी तरह ठीक न होने तक ऐसी दुकानों पर नहीं आने चाहिए।
14. दुकान के बाहर एक डिस्प्ले पोस्टर भी लगा हुआ होना चाहिए जिसमें सामाजिक दूरी आदि के बारे में बताया जाए।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना