पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाजरा खरीद प्रक्रिया जारी:निर्धारित मापदंड के अनुसार ही अधिकारी करें बाजरे की खरीद : डीसी अजय कुमार

महेंद्रगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीसी बाेले- हुड्डा सेक्टर में निर्धारित अस्थाई बाजरा खरीद केन्द्र के लिए शीघ्र होगा शेड्यूल जारी

किसानों का बाजरा नियमानुसार निर्धारित मापदंड के अनुसार ही खरीदा जाए। किसानों व व्यापारियों को कोई परेशान न आने दें। ये बाते महेंद्रगढ़ मंडी में जिले के नए उपायुक्त अजय कुमार ने बाजरा खरीद प्रक्रिया का निरीक्षण करते हुए खरीद एजेंसी के अधिकारियों को कहीं।

डीसी ने इस दौरान खरीद एजेंसी द्वारा रिजेक्ट किए गए किसानों के बाजरे की ढेरियों का स्वयं निरीक्षण किया तथा उन्हें रिजेक्ट करने के कारणों को भी एजेंसी अधिकारियों से जाना तो पता चला कि कुछ में सुरसली तो कुछ में दुर्गंध आने के कारण उन्हें रिजेक्ट किया गया है।

निरीक्षण के समय कुछ ढेरियों के नहीं मिले किसान

निरीक्षण के दौरान कुछ ढेरियों पर किसान नहीं मिले। जिस व्यापारी के यहां बाजरा आया था वे व्यापारी ही उपस्थित रहे। डीसी ने कहा कि सरकार सभी किसानों का बाजरा नियमानुसार निर्धारित मापदंड पर खरीद रही है।

किसान भी अपना बाजरा निर्धारित मापदंड के अनुसार लाए ताकि किसी को भी कोई परेशानी ना आए। मंडी में बढ़ते टोकनों की संख्या पर उन्होंने कहा कि नगर के हुडा सैक्टर में निर्धारित अस्थाई बाजरा खरीद केन्द्र पर बाजरे की खरीद को लेकर शीघ्र ही शेड्यूल जारी करवाया जाएगा।

237 किसानों का करीब 7 हजार क्विंटल बाजरा खरीदा

महेंद्रगढ़ मंडी में क्षमता से अधिक टोकन जारी किए जा रहे हैं। सोमवार को भी 332 किसानों को बाजरा खरीद के मैसेज भेजे गए जिनमें शाम करीब पांच बजे तक 322 किसानों के टोकन जनरेट हो चुके थे।

उधर खरीद एजेंसी द्वारा शाम साढे पांच बजे तक 237 किसानों का करीब 7 हजार क्विंटल बाजरा खरीद चुकी थी। शेष करीब एक सौ किसानों का बाजरा खरीदने के लिए एजेंसी को देर शाम तक खरीद करनी पड़ी। करीब 8-10 ढेरियां निर्धारित मापदंड में नहीं होने के कारण उन्हें रिजेक्ट किया गया।

इस दौरान डीएम हैफेड पुनित पंगाल, एसडीएम विश्राम कुमार मीणा, मार्केट कमेटी से मंडी सुपरवाइजर बलवान सिंह, सहीराम, हैफेड से परचेजर संजीव कुमार, स्टोरकीपर हरपाल सिंह सहित अन्य व्यापारी व किसान उपस्थित रहे।

रविवार को खरीद न होने व उठान पूरा होने से मिली राहत

रविवार को अवकाश होने के कारण खरीद नहीं हुई तथा एजेंसी का पूरा फोकस उठान पर रहा। इसी का नतिजा रहा कि सोमवार को मंडी में काफी जगह खाली रहने के कारण किसानों व व्यापारियों को कुछ राहत मिली। परंतु मंगलवार को फिर से यदि टोकनों की संख्या अधिक रही तो व्यवस्था कुछ गड़बड़ा सकती है।

मैनेजर हरपाल ने बताया कि रविवार को करीब 15 हजार तथा सोमवार को 6 हजार कट्टों का उठान हुआ। उन्होंने बताया कि अब तक कुल एक लाख 75 हजार कट्टों का उठान हो चुका है। व्यापारियों को अब प्लास्टिक के कट्टे दिए जा रहे है ताकि उन्हें कोई परेशानी ना हो।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें