पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:ओवरलोड बवानियां पावर हाउस से फसलों के लिए निर्धारित शेड्यूल में नहीं मिल रही बिजली, किसान हो रहे परेशान

महेंद्रगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गांव देवास में निगम की लेट-लतीफी और सरकार की उदासीनता का खामियाजा भुगत रहे हैं किसान

गांव देवास में 15 वर्ष बाद भी 33 केवी सब स्टेशन नहीं बन पाया है जबकि इसके निर्माण को लेकर ग्राम पंचायत दो बार अपनी भूमि के प्रस्ताव बिजली निगम को दे चुकी है। निगम की इस लेट-लतिफी का खामियाजा एक दर्जन से अधिक गांवों व ढाणियों के किसान भुगत रहे हैं। उन्हें अपनी फसलों की सिंचाई के लिए न तो सरकार के निर्धारित शेड्यूलों के मुताबिक बिजली मिल रही है और न ही बच्चों की पढ़ाई के लिए मिल पा रही है।

देवास पंचायत के अनुसार उन्होंने गांव में बिजली सब स्टेशन बनाने को लेकर पहली बार वर्ष 2005 में बिजली निगम को 3 एकड़ भूमि का प्रस्ताव दिया था। करीब एक दशक बीत जाने के बाद भी जब सरकार व बिजली निगम ने सब स्टेशन को बनाने के लिए कोई कदम नहीं उठाया तो ग्रामीण निगम के उच्च अधिकारियों व सरकार के नुमाइंदों से मिलकर अपनी समस्या रखी। अधिकारियों ने डेढ़ एकड़ भूमि का प्रस्ताव दोबारा देने को कहा जिस पर देवास ग्राम पंचायत ने वर्ष 2016 में डेढ़ एकड़ का प्रस्ताव निगम को दे दिया।

क्षेत्र के किसानों की आय दोगुणा तो दूर, पहले से भी हो रही है कम: एक ओर सरकार किसानों की आय को दोगुणा करने की बात कर रही है, वहीं महेंद्रगढ़ क्षेत्र के बहुत गांवों के किसानों को सरकार के निर्धारित शेड्यूल के हिसाब से फसलों की सिंचाई करने को लेकर बिजली नहीं मिल पा रही है।

महेंद्रगढ़ क्षेत्र के किसानों की फसल वर्षा व बिजली आधारित ट्यूबवैल पर निर्भर है। समय अनुसार वर्षा हो नहीं रही। क्षेत्र के अधिकांश किसान पानी की कमी के कारण अब गेंहू की जगह सरसों की ही फसल करने लगे हैं परंतु अब सरसों के लायक पानी के लिए भी बिजली नहीं मिलने से क्षेत्र के किसान परेशान हो रहे हैं। बवानिया पावर हाउस ओवरलोड है। यह अधिकारी भी जानते हैं और किसान भी जानते हैं परंतु इस समस्या का समाधान अभी तक भगवान भरोसे ही है।

एक तो बिजली पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल रही, दूसरे वोल्टेज कम आने के कारण उनकी मोटर व अन्य बिजली के उपकरण जल जाते हैं जिससे उनकी आय बढ़ने की बजाय कम हो रही है। इस समस्या को लेकर प्रभावित गांवों के ग्रामीण कई बार बवानियां पावर हाउस में धरना-प्रदर्शन व तालाबंदी भी कर चुके हैं बावजूद इसके न निगम ध्यान दे रहा है न सरकार ग्रामीणों की समस्या को लेकर गंभीर नजर आ रही है।
नहीं बना आज तक बिजली सब स्टेशन
फिर से भूमि का प्रस्ताव देने के चार वर्ष बाद भी सब स्टेशन के निर्माण की फाइन निगम के हेड ऑफिस हिसार में धूल फांक रही है। अधिकारियों के अनुसार वर्ष 2018-19 में देवास में बिजली सब स्टेशन बनाने की स्वीकृति मिल गई है। इसके निर्माण पर करीब 4 करोड़ रुपए खर्च होंगे। परंतु अभी तक वर्क आर्डर न मिलने के कारण निर्माण कार्य शुरू होने में समय लग रहा है।

^देवास में 33केवी बिजली सब स्टेशन के लिए स्वीकृति मिल चुकी है। वर्क ऑर्डर के लिए फाईल हैड ऑफिस हिसार गई हुई है। जैसे ही वर्क आर्डर मिलेगा, सब स्टेशन के निर्माण की प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी।
- बुधराम, एक्सईएन, बिजली निगम, महेंद्रगढ़

इन गांवों की ढाणियों में हमेशा रात अंधेरी
ग्रामीणों के अनुसार उनके गांवों की कई दर्जन ढाणियां है। इन ढाणियों में केवल कृषि के लिए एपी फीडर में ही बिजली उपलब्ध है। इस फीडर के तहत 24 घंटे में महज 6 से 7 घंटे ही बिजली आती है। ऐसे में इन ढाणियों में हमेशा रात अंधेरी ही रहती है। यदि इन ढाणियों में रात के समय बिजली व्यवस्था के लिए पैट ट्रांसफार्मर लगाए जाते तो खेतों में रहने वाले किसानों को रात के समय प्रकाश की सुविधा होती वहीं उनके बच्चों को भी पढ़ाई के लिए बिजली मिलती।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser