पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विकास कार्य:पीएम सड़क निर्माण याेजना- 20 सड़काें के प्रपोजल में 3 का चयन

महेंद्रगढ़12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्र सरकार की ओर से लगातार क्षेत्र की उपेक्षा हाे रही है। पीएम सड़क योजना के तीसरे चरण में क्षेत्र की मात्र तीन सड़काें का चयन हुआ है। जबकि करीब 20 सड़काें के निर्माण के लिए प्रापोजल भेजे गए थे। ऐसा नहीं है कि इसी वर्ष सरकार की तरफ से सड़काें के निर्माण की मंजूरी कम दी गई है।

यह लगातार तीन वर्षों से हाेता आ रहा है। बीते वर्ष ताे इस योजना के तहत मात्र एक सड़क के निर्माण की मंजूरी मिली थी। जिस पर अभी काम चल रहा है। बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से पीएम सडक योजना के तीसरे चरण में महेंद्रगढ़ क्षेत्र की तीन सड़काें के पुनर्निमाण की मंजूरी मिली है ।

पीडब्ल्यूडी विभाग जिन तीन सड़काें के निर्माण की मंजूरी मिली है, उनकी डीपीआर बनाएगा। उसके बाद डीपीआर के आधार पर बजट मंजूर हाेगा। बजट मंजूरी के बाद टेंडर हाेंगे। यानी अभी लंबे वक्त तक जनता को इन सड़कों की परेशानी झेलना पड़ेगी। कनिष्ठ अभियंता, पीडब्ल्यूडी विभाग महेंद्रगढ़ विनय कुमार ने बताया कि बजट अलाट हाेने के बाद इनके निर्माण की प्रक्रिया शुरू हाेगी।

विभाग के मुताबिक प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत शहर के कैंची मोड़ से वाया मालडा सेहलंग आकोदा जाने वाले मार्ग पर सड़क निर्माण की मंजूरी मिली है। इस मार्ग में शहरी क्षेत्र काने छाेड़ कर करीब 23 किलोमीटर लंबाई है।

इसके साथ ही गांव बलाना से साेहला मार्ग व सिगड़ी से वाया अगिहार खेडी जाने वाे मार्ग पर सड़क के दाेबारा से बनाई जाएगी। बलाना से साेहला तक मार्ग की लंबाई करीब पांच किलोमीटर है ताे सिगड़ी से खेड़ी तक बनने वाली सड़क की लंबाई करीब 12.5 किलोमीटर है। इन सड़क मार्गों पर नई सड़क के निर्माण के साथ 12 फीट की चौड़ाई के साथ 18 फिट की जाएगी।

कनीना से कपूरी तक जाने वाली इस सड़क पर अब निर्माण कार्य जारी है। विभाग के अधिकारियों की माने ताे इस की लंबाई करीब साढ़े सात किलोमीटर है। जिस पर करीब 3 कराेड़ रुपए की लागत से काम चल रहा है। इस सड़क के दाेबारा से बनाए जाने के साथ इसका विस्तारीकरण भी किया जा रहा है। जाे अब 12 फिट से 18 फिट की हाेगी।

खबरें और भी हैं...