सतनाली अनाजमंडी के हालात:सीवर लाइन के खुले व क्षतिग्रस्त मैनहोल से हादसों का खतरा

सतनाली मंडी6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सतनाली की अनाजमंडी में एसबीआई बैंक के सामने व आसपास खुले पड़े मैनहोल। - Dainik Bhaskar
सतनाली की अनाजमंडी में एसबीआई बैंक के सामने व आसपास खुले पड़े मैनहोल।
  • बार-बार अवगत करवाने के बावजूद भी नहीं हुआ समस्या का समाधान

कस्बे की अनाजमंडी में अनेक जगह सीवर लाईन के खुले व क्षतिग्रस्त मैनहोल हादसों को न्योता दे रहे हैं। यह हालत तब हैं जब देश भर में ऐसे अनेक हादसे हो चुके। जिससे बोरवेल आदि में गिरकर मासूम बच्चे अपनी जान गंवा चुके हैं। इसके बावजूद भी प्रशासनिक स्तर पर कोई ठोस कदम नहीं उठाये जाते। जिससे की आबादी वाले क्षेत्र के निकट खुले पड़े बोरवेल या सीवर लाइन के मैनहोल को ढकवाया जा सके। जिससे भविष्य में ऐसी दर्दनाक घटनाएं न घटे।

प्रशासन खुले बोरवेल व सीवर लाईन के खुले मैनहोल आदि को बंद करवाने के मामले कितना गंभीर है इस बात का अंदाजा इसी से ही लगाया जा सकता है कि सतनाली अनाजमंडी में सीवर लाईन के मैनहोल लंबे समय से खुले पड़े है व अनेक जगहों से क्षतिग्रस्त है। ऐसा नहीं है कि प्रशासनिक अधिकारियों को इस खुले बोरवेल की जानकारी नहीं है।

क्योंकि समय-समय पर अनेक उच्चाधिकारी सतनाली अनाजमंडी का दौरा करते रहते है, लेकिन बावजूद इसके खुले सीवर लाइन का मैनहोल अभी तक भी ढकवाया नहीं गया है और हादसे की आशंका बनी हुई है। अधिकारियों की यहीं उदासीनता यहां से गुजरने वाले मासूम बच्चों व राहगीरों पर भारी पड़ सकती है।

जानकारी के अनुसार सरकार ने खुले कुओं, बोरवेल को ढंकने के निर्देश दे रखे हैं, लेकिन सरकार के इन आदेशों के बावजूद अभी भी अनेक सीवर मैनहोल जगह-जगह से खुले हैं और जगह -जगह से क्षतिग्रस्त हैं जो हादसे को न्योता दे रहे हैं, लेकिन जिम्मेदार अधिकारी इनकी सुध नहीं ले रहे हैं।

अनाजमंडी के रास्ते से एसबीआई बैंक, सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, बीएसएनएल कार्यालय सहित विभिन्न जगहों की ओर जाने वाले अनेक लोगों का आवागमन रहता है ऐसे में हादसों का अंदेशा बना हुआ है। कस्बावासियों ने मांग की है कि जल्द से जल्द सीवर लाइन के मैनहोल को ढकवाया जाए, ताकि होने वाले हादसों का अंदेशा न रहे।

खबरें और भी हैं...