कोरोना संकट / 4 कोरोना संक्रमित मिलने के बाद अटेली क्षेत्र के तीनों गांंवों में घर-घर हुई सैंपलिंग, बजाड़ में 9 व गुजरवास में 17 सैंपल लिए

X

  • अटेली में पहला पॉजिटिव केस 16 मई को सामने आया था, उसके संपर्क में आने के बाद 3 केस और बढ़े

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 08:01 AM IST

महेंद्रगढ़. अटेली सीएचसी के अंतर्गत गुरुवार को 4 कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शुक्रवार को तीनों गांवों में थर्मल गन से घर-घर जाकर स्क्रीनिंग की। गुजरवास में 17 तथा बजाड़ में 9 लोगों के सैंपल लिये गए। जारी गाइडलाइन के अनुसार जिला प्रशासन ने तीनों गांवों को कंटेनमेंट व निकटवर्ती क्षेत्र को बफर जोन बनाकर आवश्यक कार्रवाई की। सभी संक्रमित मरीज पटीकरा स्थिति आयुर्वेदिक कॉलेज में उपचाराधीन हैं।
अटेली क्षेत्र के तीन गांवों में 4 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद टीम इंचार्ज ईएमटी सतेंद्र चौहान, एलटी सुदेश व स्वास्थ्यकर्मी हवासिंह, सुखबीर ने गुजरवास में 17 तथा बजाड़ में 9 सैंपल लिये। इन सैंपल में पॉजिटिव केस के परिजनों के अलावा उसके नजदीक सम्पर्क में आने वालों के सैंपल लिये गये हैं। गुजरवास गांव में डॉ. आदित्य यादव के नेतृत्व में तीन टीमों ने घर-घर जा कर संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले लोगों की हिस्ट्री जानी थी। गांव में दो युवकों की पुन: सैंपल लेकर उनके संपर्क में आने वाले युवाओं को स्कूल में क्वारेंटाइन किया गया है। 
अटेली क्षेत्र में अब 4 कंटेनमेंट जोन : अब अटेली सीएएचसी में 4 स्थानों पर कंटेनमेंट जोन व बफर जोन होंगे। जिले में तथा अटेली क्षेत्र में इतने सारे केस सामने आने से लोगों में भय का माहौल बन गया हैं। इन सभी चारों पॉजिटिव केस को पटीकरा स्थित मेडिकल कॉलेज भर्ती करा दिया गया हैं। इसके बाद जिला प्रशासन की ओर से पुलिस ने पहुंच कर कंटेनमेंट जोन बना कर बैरिकेड्स लगा दिये हैं। इस जोन में आवाजाही को बंद दिया गया है।
अभी तक 246 सैंपल लिये जा चुके हैं
अटेली कस्बे में 16 मई को गुड़गांव से लौटे कोरोना पॉजिटिव युवक के संपर्क में आने से 3 केस और बढ़ गए हैं। उसके सपंर्क में आने वाले लोगों के पुन: सैंपल लिये जा रहे हैं, ताकि सुरक्षा चक्र टूट ना जाये। वहीं अटेली मंडी के सब्जी व फल विक्रेताओं ने पिछले 3 दिनों दुकानें बंद की हुई हैं ताकि लोगों की आवाजाही कम हो सके। अटेली अस्पताल से कोरोना सैंपल कलेक्टर डॉ. विजय यादव ने बताया कि अटेली अस्पताल के अंतर्गत सभी के सैंपल 18 मई को लिये गये थे। ट्रेवलिंग व दूसरी पॉजिटिव केस के सम्पर्क में आने की हिस्ट्री होने पर सैंपल लिये गये थे। अभी तक 246 सैंपल लिये जा चुके हैं तथा 18 मई तक लिये सैंपल की रिपोर्ट में उक्त 4 पॉजिटिव सामने आये हैं।
^एसएमओ डॉ. सुरेंद्र यादव ने बताया कि मरीज के घर वाली गलियों को सेनेटाइजर कर दिया गया है। विशेष एंबुलेंस से कोविड-19 इसके सम्पर्क में आने वाले लोगों के सैंपल लिये गये हैं। स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमित मरीजों के मोहल्ले व गांवों में सभी की स्क्रीनिंग करवाई गई है। चिकित्सकों ने आमजन से कोरोना के बचाव के लिए आवश्यक एहतियात, मास्क व दूसरे सुरक्षा के उपाय रखने की सलाह दी हैं। इसके बाद कंटेनमेंट जोन व बफर जोन बनाकर संक्रमण को रोकने प्रयास किये जा रहे हैं। बाहर से आने वाले लोग क्वारेंटाइन रहें तथा कोरोना के लक्षण हो तो स्वास्थ्य कर्मी से सूचित करें। 
-डॉ. सुरेंद्र यादव, एसएमओ।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना