पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वेदर अपडेट:चिलचिलाती धूप ने लोगों को किया परेशान, अधिकतम पारा 37.2 डिग्री

महेंद्रगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

क्षेत्र में शुक्रवार को भीषण गर्मी का प्रकोप रहा। दिनभर चिलचिलाती धूप ने लोगों को काफी परेशान किया। अब मौसम विभाग के अनुसार 20 व 21 जून को बीच-बीच में गरज-चमक व हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना है। क्षेत्र में शुक्रवार को अधिकतम तापमान जहां 37.2 डिग्री सेल्सियस जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम रहा तथा न्यूनतम तापमान 26.0 डिग्री जो सामान्य रहा।

मौसम में अधिकतम आधर्ता 78 प्रतिशत व न्यूनतम आधर्ता 39 प्रतिशत रही। हरियाणा में मानसून की प्रगति मौसम विशेषज्ञों डॉ. दिवेश चौधरी ने बताया कि हरियाणा में मानसून की प्रगति पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण राजस्थान के ऊपर बने एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण अधिक ऊंचाई वाली पश्चिमी हवाओं के चलने से बंगाल की तरफ से आने वाली नमी वाली पुरवाई मॉनसून हवाओं की सक्रियता को कम कर दिया है। इससे मानसून की उत्तरी सीमा हरियाणा में 18 जून को भी अंबाला से आगे नही बढ़ पा रही है।

उन्होंने बताया कि इस दौरान 21 जून तक आमतौर पर मौसम परिवर्तनशील रहना संभावित है । 20 व 21 जून तक बीच-बीच में गरज-चमक व हवा के साथ कहीं-कहीं हल्की से हल्की बारिश की संभावना है। इसके बाद मौसम शुष्क संभावित है।

मौसम आधारित कृषि सलाह

कृषि मौसम विशेषज्ञों ने 20 व 21 जून के बीच हल्की बारिश की संभावना को देखते हुए किसानों को कपास नरमा की फसल में खरपतवार नियंत्रण व भूमि में नमी संचयन के लिए निराई-गुड़ाई बदलते मौसम को ध्यान में रखते हुए करने की सलाह दी।

साथ ही बाजरा-ग्वार की फसल की बिजाई भी 21 जून तक मौसम को ध्यान में रखते हुए करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि अगेती बाजरा की फसल में खरपतवार नियंत्रण व भूमि में नमी संचयन के लिए निराई-गुड़ाई, सब्जियों में सिंचाई व रसायन छिड़काव बदलते मौसम को ध्यान में रखते हुए करें।

खबरें और भी हैं...