पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एजुकेशन:आईटीआई संस्थानों में 21 से क्लास लगाने को लेकर स्टाफ जुटा तैयारियों में

महेंद्रगढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आईटीआई संस्थानों में 21 से क्लास लगाने को लेकर स्टाफ तैयारियों में जुट गया है। अब प्रशिक्षणार्थियों को संस्थानों में बुलाकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षक हो या प्रशिक्षणार्थी सभी की स्क्रीनिंग होने के बाद ही संस्थान में प्रवेश दिया जाएगा। सोशल डिस्टेंस पर विशेष फोकस रहेगा। ज्यादा संख्या होने पर प्रशिक्षणार्थियों को 2 शिफ्टों में भी बुलाया जा सकता है। केन्द्र की ओर से दी गई इस गाइडलाइन के अनुसार विभाग प्रदेश में प्रशिक्षण संस्थानों को खोलने को लेकर प्रदेश के सभी संस्थान मुखियाओं को पत्र जारी कर चुका है।

बता दें कि काेविड-19 के चलते मार्च माह से बंद प्रदेश के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को 21 सितंबर से खाेलने को लेकर विभाग की ओर से गाइडलाइन जारी कर दी गई है। संस्थानों को विभाग की गाइडलाइन के अनुसार खोलने को लेकर संस्थान प्रबंधन तैयारियों में जुट गया है। आईटीआई स्टाफ की उपस्थिति किसी भी बिंदु पर 50 प्रतिशत (गैर-शैक्षणिक) कर्मचारियों से अधिक नहीं रहेगी। एंट्री गेट, बस स्टॉप, वाटर कूलर, कैंटीन पर सोशल डिस्टेंस का हर हाल में पालन होगा।

बैठने की व्यवस्था को लेकर न्यूनतम 1 मीटर की सामाजिक दूरी का सख्ती से पालन करने तथा कक्षाओं, लैब को सुरक्षित करने के लिए संस्थान द्वारा विशेष कदम उठाए जाएंगे। प्रशिक्षणार्थियों को अपने साथ पानी की बोतल, स्टेशनरीव अन्य सामान साथ लाना होगा। इनके आपस में शेयर करने पर पूर्ण पाबंदी रहेगी। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही दिया जाएगा प्रवेश स्टाफ सदस्य हो चाहे प्रशिक्षणार्थी संस्थान में प्रवेश थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही दिया जाएगा। सभी डेस्क सहित क्लास रूम को दिन में कम से कम दो-तीन बार साफ करने, शिफ्ट बदलने के समय इसे अति आवश्यक समझा जाए। बीमार प्रशिक्षुओं और कर्मचारियों को अलग करने के लिए एक प्रक्रिया हो। बीमारी के प्रसार को कम करने के लिए सामाजिक दूरी के लिए पैरामीटर और प्रोटोकॉल स्थापित करना होगा।

नुकसान की भरपाई के लिए 5 की बजाय 6 दिन खुल सकते हैं संस्थान
जारी निर्देशों के अनुसार सभी संस्थान 6 दिन के सप्ताह के पैटर्न का पालन कर सकते हैं ताकि नुकसान की भरपाई की जा सके। गाइडलाइन के अनुसार बायोमेट्रिक उपस्थिति के लिए स्वाइप करना अस्थायी रूप से होना चाहिए। संपर्क रहित उपस्थिति के लिए बंद और वैकल्पिक व्यवस्था यानी बार कोड के साथ स्वाइप करने या रजिस्टर या मैनुअल होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें