पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

व्यथा:बीटेक के प्रथम पास आउट बैच को यूनिवर्सिटी स्तर पर नहीं मिली प्लेसमेंट और इंटर्नशिप

महेंद्रगढ़8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गांव जाट पाली में जब हरियाणा सेंटर यूनिवर्सिटी शुरू हुई थी तो जिला ही नहीं, बल्कि आसपास के क्षेत्र के लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा था। अब उनके बच्चों को अच्छी शिक्षा के लिए घर से दूर नहीं जाना पड़ेगा। यूनिवर्सिटी में अनेक डिग्री व डिप्लोमा कोर्स शुरू किए गए थे। वर्ष 2016 में यूनिवर्सिटी में स्कूल आफ इंजीनियरिंग की भी शुरुआत की गई। जिसमें सेंटर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने चार ट्रेडों में बीटेक की कक्षाएं शुरू की थी।

इस वर्ष 2020 में बीटेक का प्रथम बैच पास होकर निकल चुका है। बीटेक पास आउट इस पहले बैच के अनेक विद्यार्थियों की व्यथा सुनकर ऐसा लग रहा है कि सेंटर यूनिवर्सिटी हरियाणा का फस्ट इंप्रेशन निगेटिव साबित होगा।

यूनिवर्सिटी से बीटेक की सिविल कंप्यूटर, इलेक्ट्रीकल व पीपीटी आदि चारों ट्रेडों के पास आउट प्रथम बैच के अनेक विद्यार्थियों ने बताया कि उनके परिजनों व उन्होंने जिस उत्साह से सेंटर यूनिवर्सिटी के स्कूल आफ इंजीनियरिंग में एडमिशन लिया था, उनका वो जोश बीटेक पूरी होते ही एक ही गायब हो गया है बल्कि वे अपने आप को ठगा से महसूस कर रहे हैं।

इन विद्यार्थियों का कहना है कि उपरोक्त ट्रेडों में अध्ययन करने के बाद यूनिवर्सिटी के एक भी छात्र से गेट का एग्जाम क्लियर नहीं हुआ है, जिसका मुख्य कारण यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट द्वारा विद्यार्थियों को गेट कोचिंग या टिप्स के लिए कोई कोचिंग या कक्षाओं की व्यवस्था नहीं करना रहा है।

यूनिवर्सिटी ने 2016 में बीटेक के सिविल, कंप्यूटर, इलेक्ट्रीकल और पीपीटी में ट्रेड शुरू किए थे

यूनिवर्सिटी को पहले एमटेक डिग्री कोर्स शुरू करवाना चाहिए था लेकिन पीएचडी की कक्षाएं शुरू करवा दी : विद्यार्थियों ने सबसे बड़ी हैरानी वाली बात तो यह बताई कि यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बीटेक के चारों ट्रेड के फाइनल इयर विद्यार्थियों में से किसी को अपने स्तर पर इंटर्नशिप नहीं करवाई और ना ही प्लेसमेंट की ऑफर दी।

बीटेक पास आउट करने वाले विद्यार्थियों को यदि प्लेसमेंट नहीं हो पाई है तो यूनिवर्सिटी प्रशासन को इन छात्रों के भविष्य को देखते हुए यहां पर एमटेक डिग्री कोर्स शुरू करवाना चाहिए था लेकिन यूनिवर्सिटी ने पहले पीएचडी की कक्षाएं शुरू करवा दीं, बीटेक पास आउट विद्यार्थियों ने बताया वे सीधे ही पीएचडी में प्रवेश नहीं ले सकते हैं, इसके लिए पहले उन्हें एमटेक करना होता है और उसके बाद पीएचडी।

विद्यार्थियों का कहना है बीटेक पास आउट होने के बाद अब उनके सामने दोहरी समस्या है। एक तरफ तो प्लेसमेंट दूसरी एमटेक डिग्री कोर्स यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा शुरू नहीं करना।

विद्यार्थियों ने प्लेसमेंट शामिल करने की मांग

विद्यार्थियों ने सेंटर यूनिवर्सिटी प्रशासन से मांग की है कि बीटेक प्रथम पास आउट विद्यार्थियों को यूनिवर्सिटी की तरफ से होने वाली पहली प्लेसमेंट ऑफर में शामिल किया जाए, अच्छी सीजीपीए, प्रथम और द्वितीय स्थान पर आने वाले सभी ट्रेडों के विद्यार्थियों को रोल ऑफ ऑनर गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाए।

इन विद्यार्थियों ने यह भी कहा कि उनका तथा उनके परिजनों को एक प्रतिनिधिमंडल इस मामले में जिला महेंद्रगढ़ के सत्ता पक्ष सभी चुने हुए प्रतिनिधियों के माध्यम से प्रदेश व केंद्र सरकार को एक ज्ञापन भी देंगे ताकि इस जिला के विद्यार्थियों को सही मायने में इस सेंटर यूनिवर्सिटी का लाभ मिल सके।

जो विद्यार्थी इंटर्नशिप और प्लेसमेंट का आरोप लगा रहे है वो गलत है। योग्य स्टूडेंट को प्लेसमेंट मिली है। 60 विद्यार्थियों को इंटर्नशिप दी गई है। उन्होंने एमटेक कोर्स के बारे में कहा कि यह फिलहाल नहीं है जो अगले सेशन से शुरू करने का प्रोसेस है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser