पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशिक्षण शिविर का आयोजन:कृषि विभाग ने फसल कटाई प्रयोगों के लिए कसी कमर अधिकारियों ने किया मंथन

महेंद्रगढ़8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

उपमंडल कृषि अधिकारी, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, महेंद्रगढ़ में उपमंडल कृषि अधिकारी डॉ. अजय यादव की अध्यक्षता में रबी फसल कटाई प्रयोगों को संपन्न करने हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया। जिसमें महेंद्रगढ़, सतनाली तथा कनीना खंड के कृषि विभाग के सभी फील्ड कर्मियों ने भाग लिया।

विभाग के सांख्यिकी पर्यवेक्षक अनिल भगड़ाना ने विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू होने के बाद से फसल कटाई प्रयोगों का महत्व और बढ़ गया है और बिना इन्हें संपन्न किए बीमित फसलों का मुआवजा निर्धारण करना संभव नहीं है।

अनिल भगड़ाना ने बताया कि फसल कटाई प्रयोगों को संपन्न करने में राजस्व विभाग के पटवारियों की भी अहम भूमिका होती है। जिससे सही खेत का चुनाव कर राष्ट्रीय महत्व और प्रधानमंत्री की इस महत्वकांक्षी योजना को समय रहते पूरा किया जा सके। जिसके तहत जिले के प्रत्येक गांव की चारों फसलों क्रमशः गेहूं, जौ, चना और सरसों के किए जाने वाले प्रयोगों का अवलोकन फसल बीमा कंपनी के स्टाफ द्वारा भी किया जाएगा।

इस अवसर पर सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी डॉ. भयराम यादव, विषय विशेषज्ञ (शस्य), डॉ. योगेश यादव, महेंद्रगढ़ खंड कृषि अधिकारी डॉ. सज्जन सिंह, कनीना खंड कृषि अधिकारी डॉ. गजानंद, तकनीकी सहायक डॉ. हरीश यादव सहित तमाम कृषि विकास अधिकारी, राष्ट्रीय सर्वे कार्यालय के अधिकारी, कृषि निरीक्षक, खंड तकनीकी प्रबंधक, सहायक तकनीकी प्रबंधक तथा सुपरवाइजर उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें