पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्रेन के ठहराव की मांग:तीन रेल गाड़ियों का राजस्थान में जगह-जगह ठहराव, लेकिन हरियाणा के पुराने जिले महेंद्रगढ़ में ठहराव करने से परहेज

महेंद्रगढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महेंद्रगढ़ रेलवे स्टेशन पर खड़ी ट्रेन। - Dainik Bhaskar
महेंद्रगढ़ रेलवे स्टेशन पर खड़ी ट्रेन।
  • दूसरे राज्यों से पढ़ाई को आने वाले स्टूडेंट्स के साथ ही व्यापारी भी परेशान

महेंद्रगढ़ के आदर्श रेलवे स्टेशन पर गाड़ियों के ठहराव की मांग को लेकर रेल यात्री महासंघ ने रेलमंत्री सहित विभाग के अन्य उच्च अधिकारियों को ज्ञापन भेजा है। साथ ही लॉकडाउन के बाद अब फिर से 5 फरवरी से दिल्ली-जोधपुर गाड़ी का प्रतिदिन संचालन करने पर खुशी जाहिर की।

रेल यात्री महासंघ ने अपने ज्ञापन में बताया कि महेंद्रगढ़ रुट से होकर सप्ताह में चार दिन चलने वाली गाड़ी संख्या 12259-60 हावड़ा-सियालदह दूरंतो व सप्ताह में दो दिन चलने वाली गाड़ी संख्या 12323-24 हावड़ा से बाड़मेर तथा प्रतिदिन चलने वाली गाड़ी संख्या 22481-82 जोधपुर-दिल्ली का महेंद्रगढ़ के आदर्श रेलवे स्टेशन पर ठहराव सुनिश्चत नहीं होने से क्षेत्र के यात्रियों में भारी रोष है। महासंघ के प्रधान रामनिवास पाटोदा ने भेजे ज्ञापन में बताया कि गाड़ियां चलाने में ही नहीं बल्कि गाड़ियों के ठहराव में भी उनके क्षेत्र के साथ भेदभाव बरता जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पता नहीं एनआर, एनडब्ल्यूआर रेलवे बोर्ड नई दिल्ली दक्षिणी हरियाणा के जिला महेंद्रगढ़ से नफरत क्यों करते आ रहे हैं। दक्षिण हरियाणा जयपुर जोन में आता है और उसका मुख्य कार्यालय जयपुर राजस्थान में है और इस कार्यालय में अधिकतर उच्च अधिकारी व कर्मचारी राजस्थान राज्य से है। जब कोई भी रेलवे का नया प्रपोजल जैसे नई ट्रेन चलाने, गाड़ी के ठहराव, विस्तार तथा फेरे बढ़ाने जैसे प्रस्तावों पर राजस्थान को ही प्राथमिकता दी जाती रही है जो महेंद्रगढ़ जिले लोगों के साथ घोर अन्याय है।

महासंघ के प्रधान ने कहा कि अगर एक माह में तीन गाड़ियों का महेंद्रगढ़ के आदर्श रेलवे स्टेशन पर ठहराव नहीं किया तो जिले की जनता रेल लाइन पर बैठकर धरना प्रदर्शन करने पर मजबूर हो जाएगी। इससे जान-माल का नुकसान होगा उसकी जिम्मेदारी भारत सरकार व रेल मंत्रालय की हेागी।

इन गाड़ियों का ठहराव इसलिए है जरूरी : शहर के आसपास छोट-छोटे कई शहर लगते हैं तथा हरियाणा सेंट्रल यूनिवर्सिटी में पूरे भारत से विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करने आते हैं। यहां से कलकत्ता व बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर एवं जोधपुर तक व्यापारी आवागमन करते हैं। दिल्ली, रेवाड़ी वाया महेंद्रगढ़, बाढ़मेर, जैसलमेर के लिए सबसे छोटा रूट पड़ता है, परन्तु महेंद्रगढ़ के साथ छल कपट करके इस रूट की गाड़ियों को वाया जयपुर चलाया जा रहा है। यह रुट जैसलमेर तक वाया जयपुर 200 किलोमीटर अधिक पड़ता है। इस रूट के रेल प्रस्तावों को रेलवे के अधिकारी कूड़े के ढेर में डाल देते हैं। इसलिए महेंद्रगढ़ क्षेत्र की जनता आर-पार की लड़ाई लड़ने के लिए तैयार हैं।

इस रूट पर लंबी दूरी की कोई ट्रेन सुविधा नहीं : इस रूट पर आजतक प्रतिदिन लम्बी दूरी की कोई ट्रेन सुविधा नहीं दी गई है। प्रधान ने आरोप लगाया है कि इन 3 गाड़ियों का ठहराव राजस्थान राज्य में जगह-जगह कर दिया गया है, परन्तु हरियाणा के बहुत पुराने महेंद्रगढ़ के आदर्श स्टेशन को भी पक्षपात के चलते छोड़ दिया है।

उन्होंने कहा कि जयपुर जोन और रेलवे बोर्ड को कई बार ज्ञापन दिए जाने के बाद भी उच्च अधिकारी अपनी तानाशाही को कायम रखे हुए हैं। जिस राज्य का प्रतिनिधि व अधिकारी मजबूत होता है वह रेल के सभी प्रपोजल पास करवा कर अपने राज्य के अपने लोगों को रेलवे सुविधा प्रदान करवा देते हैं। इस रूट पर कोई भी लंबी दूरी की ट्रेन नहीं होने से यहां के यात्रियों के साथ ही छात्रों को परेशानी होती है।महेंद्रगढ़ जिले के साथ सदा से ही सौतला व्यवहार किया जाता रहा है और रेलवे के सभी प्रकार के प्रपोजलों से इस जिले को वंचित रखा गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें